ज्यादा राशियाें के बिल जारी करने वाले हाॅस्पिटल्स पर दंडात्मक कार्रवाई

01 Oct 2020 11:52:30

श्रवण _1  H x W
 
मनपा आयुक्त श्रवण हर्डिकर द्वारा जानकारी प्रदान : 1.40 कराेड नागरिकाें काे वापस लाैटाए
 
काेराेना संकट के दाैरान मरीजाें की लूट करने वाले शहर परिसर के 21 हाॅस्पिटल्स काे नाेटिस जारी किए गए हैं. उक्त हाॅस्पिटल्स पर 5-5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है, साथ ही नागरिकाें काे 1 कराेड़ 40 लाख रुपए के बिल वापस लाैटाए गए हैं. यह जानकारी मनपा आयु्नत श्रवण हर्डिकर ने दी.
 
काेराेना काल में राज्य सरकार द्वारा प्राइवेट हाॅस्पिटल्स काे उपचार की दर के विषय में नियमावली जारी की गई थी. प्राइवेट हाॅस्पिटल्स द्वारा बिलाें के माध्यम से नागरिकाें काे लूटे जाने की शिकायतें मनपा प्रशासन काे प्राप्त हुई थीं. उन पर कार्यवाही करते हुए मनपा आयु्नत श्रवण हर्डिकर द्वारा दस सदस्यीय समिति गठित की गई थी. उ्नत समिति के माध्यम से पिछले एक महीने में संबंधित हाॅस्पिटल्स एवं बिलाें की जांच की गई व दाेषी पाए गए हाॅस्पिटल्स पर कार्रवाई की गई.
 
श्रवण हर्डिकर ने कहा, ‘काेराेना काल में मरीजाें के उपचार काे लेकर राज्य सरकार द्वारा नियमावली जारी की गई थी. हाॅस्पिटल्स से अपेक्षित था कि वे नियमावली के अनुसार ही उपचार की दर निर्धारित करें, मगर कुछ हाॅस्पिटल्स द्वारा नियमावली की उपेक्षा करते हुए मनमानी दरें वसूले जाने की शिकायतें मिली थीं.
 
इन शिकायताें की जांच हेतु विशेष समिति गठित की गई थी. जांच में 21 हाॅस्पिटल दाेषी पाए गए. पहले उन्हें नाेटिस जारी किए गए व उसके बाद दंडात्मक कार्रवाई की गई. सभी हाॅस्पिटल्स पर 5-5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया व विभिन्न हाॅस्पिटल्स से बिलाें की राशि में से 1 कराेड़ 40 लाख रुपए संबंधित लाेगाें काे वापस लाैटाए गए.’
 
Powered By Sangraha 9.0