स्थिति मजबूत करने उतरेंगे विराट और कार्तिक

    12-Oct-2020
Total Views |

IPL_1  H x W: 0
 
काेलकाता और बेंगलुरु क्रमशः तीसरे और चाैथे स्थान पर माैजूद रहे
 
आईपीएल 13 में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही विराट काेहली के नेतृत्व वाली राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली काेलकाता नाइट राइडर्स साेमवार काे हाेने वाले आईपीएल मुकाबले में अपनी स्थिति मजबूत करने के इरादे से उतरेंगे.
 
बेंगलुरु ने पिछले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स काे 37 रन से हराया था जबकि काेलकाता ने राेमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब काे दाे विकेट से हराकर टूर्नामेंट में चाैथी जीत हासिल की थी. काेलकाता औरμ बेंगलुरु छह मैचाें में चार जीत तथा दाे हार के साथ आठ अंक लेकर क्रमश: तीसरे और चाैथे स्थान पर माैजूद हैं.
 
दाेनाें टीमाें ने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है और प्लेऑफ के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है. काेलकाता और बेंगलुरु साेमवार काे जब आमने-सामने हाेंगे ताे दाेनाें टीमाें की नजरें मुकाबले की जीत पर अपनी स्थिति मजबूत करने तथा प्लेऑफ के लिए एक कदम और बढ़ाने पर टिकी हाेंगी. बेंगलुरु के लिए राहत की बात यह है कि उसके कप्तान विराट ने अपनी खाेयी फाॅर्म हासिल कर ली है. उन्हाेंने चेन्नई के खिलाफ 52 गेंदाें में नाबाद 90 रन बनाए थे और अपनी टीम काे 169 रन से संताेषजनक स्काेर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. विराट ने इससे पहले के दाे मुकाबलाें में 43 और नाबाद 72 रन बनाये थे. चेन्नई के खिलाफ बेंगलुरु की ओर से सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल (33) और विराट ने बेहतरीन पारियां खेली थीं लेकिन उसके अन्य बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे. हालांकि बेंगलुरु का बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत है जाे काेलकाता के लिए चुनाैती खड़ा कर सकता है.
 
बेंगलुरु के पास पडिकल, आराेन फिंच, विराट, एबी डीविलियर्स, वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे जैसे बल्लेबाज हैं जाे किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण काे ध्वस्त कर सकते हैं. फिंच और डीविलियर्स ने चेन्नई के खिलाफ निराश किया था लेकिन इन दाेनाें बल्लेबाजाें की क्षमता किसी से छिपी नहीं है. बेंगलुरु के गेंदबाजाें ने चेन्नई के खिलाफ चुनाैतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहतरीन गेंदबाजी की थी और चेन्नई के अनुभवी बल्लेबाजी आक्रमण काे 132 रन पर राेक दिया था.
 
बेंगलुरु की तरफ से सत्र में पहला मैच खेल रहे क्रिस माेरिस ने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया और चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट झटके. बेंगलुरु के पास माेरिस, वाशिंगटन, युजवेंद्र चहल, इसुरु उदाना और नवदीप सैनी जैसे गेंदबाज हैं जाे अपने प्रदर्शन से काेलकाता के बल्लेबाजी आक्रमण काे परेशान कर सकते हैं. काेलकाता काे विशेषकर माेरिस और चहल से सावधान रहना हाेगा जाे बेंगलुरु के गेंदबाजी विभाग के दाे मजबूत गेंदबाज हैं. काेलकाता ने भले ही अपने पिछले दाे मुकाबले जीते हैं लेकिन दाेनाें मुकाबलाें में उसे करीबी जीत नसीब हुई है.