NEET- UG 2020 रिजल्ट घाेषित, आंसर की भी जारी

    17-Oct-2020
Total Views |

neet_1  H x W:
 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार काे NEET 2020 के रिजल्ट्स शाम काे घाेषित कर दिए हैं. 13 सितंबर और 14 अक्टूबर काे हुई परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स ऑिफशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपने स्काेर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट के साथ ही एजेंसी ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है.
 
हालांकि, रिजल्ट जारी हाेने के तुरंत बाद ही ऑिफशियल वेबसाइट के क्रैश हाेने के कारण कैंडिडेट्स ट्विटर पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं. NEET के रिजल्ट जारी हाेने के बाद, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS), IQ ( ll India Quota) सीटाें के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगा. परीक्षा में क्वालिाई हुए कैंडिडेट्स काे काउंसलिंग के लिए ऑिफशियल वेबसाइट mcc.nic.in
पर रजिस्ट्रेशन करना हाेगा.
 
रजिस्ट्रेशन के दाैरान, उम्मीदवाराें काे अपना व्यक्तिगत, शैक्षणिक, छएएढ रिजल्ट, काॅन्टैक्ट डीटेल्स और अन्य जानकारी भरनी हाेंगे.
 
एक जैसी रैंक हाेने पर हाेता है टाई-ब्रेक
रिजल्ट जारी हाेने अगर दाे या दाे से ज्यादा कैंडिडेट्स के एक जैसे मार्क्स हाेने पर बायाेलाेजी में हाई मार्स्क के क्रम में टाई ब्रेकिंग किया जाता है. इसके बाद भी अगर टाई बनी रहती है, ताे केमिस्ट्री में उच्च अंक टाई ब्रेकिंग के लिए माना जाता है. अगर िफर भी समस्या का समाधान नहीं हाेता है, ताे कम से कम नेगेटिव मार्किंग हासिल करने वाले कैंडिडेट काे प्राथमिकता दी जाती है. उसके बाद भी टाई हाेता ताे कैंडिडेट काे उनकी उम्र के आधार पर रैंक किया जाता है, और उम्र में बड़े कैंडिडेट काे ऊपर पर रखा जाता है.