NCB स्क्वाॅर्ड द्वारा 50 लाख के ड्रग्ज जब्त

    20-Oct-2020
Total Views |

NCB_1  H x W: 0
 
दाे लाेग गिरफ्तार : कनाडा से लाेनावला के डाक विभाग के मुख्य कार्यालय में पार्सल से आए थे
 
लाेनावला के डाक विभाग के मुख्य कार्यालय में एक पार्सल में कनाडा से एक किलाे 36 ग्राम वजन का मैरिजुआना, गांजा और बिड सहित 55 लाख के ड्रग्ज आए हैं. इस मामले में एनसीबी (नार्काेटिक्स कंट्राेल ब्युराे) काे जानकारी मिलने पर एनसीबी ने लाेनावला के पाेस्ट कार्यालय में जाल बिछाकर दाे लाेगाें काे गिरफ्तार किया है. इस घटना से पूरे लाेनावला में खलबली मच गई है. पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आराेपियाें के नाम श्रीमय परेश शहा (उम्र- 26 वर्ष, निवासी-अहमदाबाद, गुजरात), ओमकार जयप्रकाश तुपे (उम्र-28 वर्ष, निवासी-नेरुल, नई मुंबई) हैं.
 
यह पार्सल राहुल पानसारा (निवासीशांतिवन साेसायटी, नांगरगाव, लाेनावला) के नाम पर आया था. इस मामले में पानसारा से एनसीबी पूछताछ कर रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार लाेनावला के मुख्य पाेस्ट कार्यालय में शुक्रवार काे कनाडा से एक पाेस्ट पार्सल आया था. इस पार्सल के बारे में एनसीबी काे जानकारी मिली थी. इसके अनुसार एनसीबी ने दाेपहर साढे तीन के करीब पाेस्ट कार्यालय में इसकी पूछताछ की. इस बीच यह पार्सल लेने के लिए श्रीमय शहा और ओमकार तुपे काे स्क्वाड ने हिरासत में ले लिया. इस पार्सल काे खाेलने पर उसमें से एक किलाे 36 ग्राम वजन का मैरिजुआना, गांजा और बिड ड्रग्ज निकले.
 
इन ड्रग्ज का मूल्य अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 55 लाख रुपए है. ये ड्रग्ज कनाडा के रास्ते मुंबई, गुजरात व अहमदाबाद परिसर में आने वाला है, यह जानकारी एनसीबी काे मिली थी. इसका लाेनावला और मावल से कुछ संबंध है क्या है. इसके पीछे काेई अंतर्राष्ट्रीय रैकेट ताे काम नहीं कर रहा है, इसका पता एनसीबी लगा रही है. इसकी जानकारी शीघ्र ही सामने आएगीै.
 
एनसीबी की नजर है क्षेत्र पर
बाॅलीवुड अभिनेता सुशांतसिंह राजपूत की आत्महत्या मामले के नया माेड़ लेने के बाद ड्रग रैकेट सामने आया है. उल्लेखनीय है कि, सुशांतसिंह राजपूत ने लाेनावला के पवना डैम के पास एक फार्म हाउस किराए पर लिया था. इस बंगले में तथा इसके परिसर में एक पार्टी का आयाेजन किया गया था, जाे जांच में सामने आया है. पांच साल पहले सुशांतसिंह राजपूत के इस बंगले से करीब चार साै मीटर की दूरी पर स्थित एक बंगले में एक रेव पार्टी हुई थी, जिसमें 40 लाेगाें काे हिरासत में लिया था, जिसमें 12 युवतियां भी शामिल थीं. इस पार्टी में ड्रग्ज और अन्य नशीले पदार्थाें का जमकर उपयाेग हुआ था. पिछले कई वर्षाें से लाेनावला और मावल परिसर में कई स्थानाें पर गांजा, चरस और अन्य ड्रग्ज बेचे जाने की भी चर्चा है. इसी तरह एक महीने पहले भी कामशेत में एक घर पर पुलिस ने छापा मारकर कराेडाें रुपए का गांजा जब्त किया था. इस वजह से मावल परिसर में अवैध धंधे चलने की भी पुष्टि हाे रही है.
 
प्राकृतिक साैंदर्य के कारण धनवान लाेगाें की पहली पसंदीदा जगह है मावल क्षेत्र
लाेनावला, खंडाला और मावल तहसील पर्यटन के लिए जाना जाता है. लाेनावला, खंडाला और पवना डैम के साथ ही मावल अन्य डैम, परिसर और गढ़-किले तथा गुफाएं आदि पर्यटन स्थल पूरे देश में प्रसिद्ध हैं. लाेनावला और खंडाला सहित मावल के प्राकृतिक साैंदर्य के कारण इस क्षेत्र की ओर धनिक, राजनीतिक और बाॅलीवुड के लाेगाें का रुझान बढा है. इस वजह से इस परिसर में इनकी बड़ी संख्या में बंगले, फार्म हाउस हैं. इन जगहाें पर पिछले कई वर्षाें से कई रेव पार्टियाें में नशीले पदार्थाे का उपयाेग किया जाना उजागर हुआ. इस तरह की कई पार्टियां इन बंगलाें और फार्म हाउस में हाेती रहती हैं. 
 
एनसीबी द्वारा आराेपियाें से पूछताछ जारी
इस संदर्भ में लाेनावला के पाेस्ट ऑफिस के पाेस्ट मास्टर पी. एस. मेश्राम से पूछा गया ताे उन्हाेंने बताया कि, उस पाेस्टल पार्सल काे लेकर एनसीबी काे पहले ही जानकारी मिली थी. इसके अनुसार एसीबी की टीम ने शुक्रवार काे तीन से साढ़े तीन बजे के बीच हमारे कार्यालय में आकर संबंधित पार्सल के संदर्भ में पूछताछ कर उस पार्सल काे अपने कब्जे में ले लिया. इस बीच पार्सल लेने के लिए दाे व्य्नित आए थे. एनसीबी ने दाेनाें काे कब्जे में लेकर पूछताछ करके कार्रवाई की है. यह कार्रवाई प्रक्रिया देर रात तक जारी थी. इसकी हमें जानकारी नहीं थी. एनसीबी की टीम द्वारा इस पार्सल काे लेकर चाैंकाने वाली जानकारी सामने आई है.