PCMC में हर तरफ सड़काेें की खुदाई से नागरिकाें काे हाे रही भारी परेशानी

21 Oct 2020 11:51:05

pcmc_1  H x W:
 
24 घंटे वाटर सप्लाई याेजना, स्मार्ट सिटी केबल, एमएसईबी के केबल, ड्रेनेज के कार्याें के लिए सड़काें की खुदाई
 
पिंपरी-चिंचवड़ शहर में हर तरफ खुदाई की जा रही है. शहर के विभिन्न क्षेत्राें के इंटरनल राेड बड़े पैमाने पर खाेद दिए गए हैं और काम भी बेहद धीमी गति से किया जा रहा है. इसकी वजह से नागरिकाें काे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खाेदी गई खड़क काे भरा नहीं जा रहा है. जबकि कुछ जगहाें पर अधूरा ही भरा गया है. इसका परिणाम ट्रैफिक जाम के रूप में सामने आ रहा है. नागरिकाें काे परेशानी अलग झेलनी पड़ रही है. लाेग नाराजगी जाहिर कर रहे हैं.
 
शहर में 24 घंटे वाटर सप्लाई याेजना, स्मार्ट सिटी केबल, एमएसईबी के केबल, ड्रेनेज के कार्याें के लिए सड़काें की खुदाई की गई है. पिंपले गुरव, पिंपले साैदागर, परिसर में स्मार्ट सिटी के एबीडी के तहत कार्य, पानी का पाइपलाइन, सीमेंट क्रांक्रिटीकरण, के लिए सड़क खाेदी जा रही है. चिंचवड़गांव, प्रेमलाेक पार्क, बिजलीनगर, पिंपले साैदागर, गुरव, सांगवी, रहाटनी, वाकड़, चिंचवड़, थेरगांव, डांगे चाैक परिसर में बड़े पैमाने पर खुदाई की गई है. काम बेहद धीमी गति से किया जा रहा है. कुछ जगहाें पर चार महीने से सड़क खाेदकर छाेड़ दिया गया है. नागरिकाें काे यहां से आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खतरे में सड़क पार करनी पड़ रही है. बुजुर्ग, बच्चाें से यहां से आना-जाना नहीं हाे पा रहा है.
 
खेलते-खेलते गिरने से दुर्घटना हाेने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. मनपा दुर्घटना का इंतजार कर रही है, यह सवाल अब आम नागरिक पूछने लगे हैं. वाहन भी अपने घर तक लाना मुश्किल हाे गया है. नागरिकाें काे 15-15 दिनाें तक घर से दूर सड़क पर अपनी गाड़ियां पार्क करनी पड़ रही हैं. वाहन चाेरी हाेने की घटनाएं भी बढ़ रही है.
 
लगातार की जा रही खुदाई की वजह से पाइपलाइन फूटने की घटनाएं बढ़ गई हैं. इसकी वजह से पानी बर्बाद हाेता रहता है. सांगवी की मानसी जाेशी ने बताया कि, नवी सांगवी के कृष्णा चाैक से काटे चाैक की दिशा में जाने वाली मार्ग में विद्यानगर लेन एक में तीन पाइप डालने के लिए सड़क कई दिनाें से खाेदी गई थी. इसे गलत तरीके से भरा गया है.
 
यहां से गुजरने पर टू-व्हीलर फँसता है. अब तक कई लाेग सड़क में फिसलकर गिर चुके हैं. बारिश में सड़क पर कीचड़ का साम्राज्य रहता है. इसकी वजह से पूरी गली खराब हाे गई है. सड़क खाेदने की वजह से कृष्णा, साईं, पिंपले गुरव चाैक में ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या खड़ी हाे गई है. इसकी वजह से बिजली सप्लाई भी बार-बार ठप हाेती है. काेराेना काल में सांसद, विधायक, नगरसेवक काेई नहीं पहुंचे. केवल मनपा के लाेग दाे बार सर्वे के लिए आए.
 
चिंचवड़ प्रेमलाेक पार्क के संदीप शिंदे ने बताया कि, पिछले कई महीने से प्रेमलाेक पार्क से बिजलीनगर काे जाेड़ने वाली सड़क उखड़ी हुई अवस्था में है. मनपा की शून्य याेजना कामकाज की वजह से सड़क की दुर्दशा हाे गई है. पानी का पाइप डालकर काम पूरा हाे गया है. इसके बाद सड़क पर खड़ी डालकर बंद कर दिया गया है. काम काे अधूरा छाेड़ा गया है. सड़क का एक मार्ग पैदल चलने वालाें के लिए खाली है. इस सड़क से कंपनियाें की माल सप्लाई करने के लिए भारी वाहनाें का आना-जाना लगा रहता है. बिजलीनगर राेड से भी वाहन जाते हैं.
 
इस वजह से सड़क पर काफी भीड़ हाेती है. नियमित रूप से ट्रैफिक जाम लगता है. पैदल चलने वाले नागरिकाें काे जान हथेली में लेकर आना-जाना पड़ता है. सड़क की रिपेयरिंग काे लेकर बार-बार मनपा की हेल्पलाइन पर शिकायत की गई, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. स्थानीय नगरसेवक इसे लेकर उदासीन हैं. सड़क का काम तत्काल पूरी किया जाए, अन्यथा मनपा के इंजीनियर्स का घेराव किया जाएगा. उनके कार्यायल में ताला लगाकर निषेध किया जाएगा.
 
 
Powered By Sangraha 9.0