वैक्सीन बनाने में भारत की भूमिका अहम

    21-Oct-2020
Total Views |

bill gate _1  H
 
बिल गेट्स ने कहा- इसे पूरी दुनिया काे पहुंचाने में समस्या हाेगी
 
अमेरिकी बिजनेसमैन और माइक्राेसाॅफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स काे महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत से बड़ी उम्मीदें हैं. गेट्स ने कहा है कि, भारत में हाे रही रिसर्च और मैन्यूफैक्चरिंग काेराेना से लड़ने में अहम है. बड़े पैमाने पर वैक्सीन तैयार करने में भारत की खास भूमिका हाेगी. उन्हाेंने ग्रैंड चैलेंजेस एनुअल मीटिंग 2020 में यह बातें कहीं.
 
मीटिंग में काेराेना वैक्सीन तैयार करने और इसके इलाज में आ रही चुनाैतियाें पर चर्चा हुई. गेट्स ने कहा कि, भारत ने बीते दाे दशकाें में स्वास्थ्य सुधार के लिए बड़े काम किए हैं. आगे भी इससे काफी उम्मीदें हैं.
 
माइक्राेसाॅफ्ट कंपनी के मालिक गेट्स ने कहा- रिसर्चर्स ने नए ढंग से काम करना शुरू किया है. वे अब अपने रिसर्च पब्लिश हाेने का इंतजार नहीं कर रहे. वे हर दिन अपना डेटा शेयर कर रहे हैं. रिसर्चर्स महामारी शुरू हाेने के बाद से अब तक काेराेना वायरस के 1 लाख 37 हजार जीनाेमिक सीक्वेंस जारी किए हैं. फार्मास्यूटिकल कंपनियां भी दवाओं के प्राेडक्शन में मदद कर रही हैं. वे ऐसे काम कर रही हैं, जैसा पहले कभी नहीं किया.
 
गेट्स ने कहा, जांच की सुविधाओं में भी सुधार की जरूरत है. अभी टेस्ट के बाद कुछ लाेगाें की रिपाेर्ट निगेटिव आती है. कुछ टेस्ट नैनाे वायरस के लिए सेंसिटिव नहीं हाेते, इसलिए ऐसा हाेता है. ऐसी जांच हमें पीछे ले जा रही है. बिना लक्षणाें वाले संक्रमिताें की पहचान करने में देरी हाे रही है. फिलहाल लक्षणाें के आधार पर संक्रमिताें की पहचान हाे रही है. इसे बदलने की जरूरत है. हमें सटीक नतीजे देने वाले टेस्ट की जरूरत है.