मेदवेदेव ने जीता साल का आखिरी खिताब

    24-Nov-2020
Total Views |

sports_1  H x W
 
खिताबी मुकाबले में थिएम काे हराकर पहली बार यह खिताब हासिल किया
 
विश्व के चाैथे नंबर के खिलाड़ी रुस के डेनिल मेदवेदेव ने तीसरे नंबर के खिलाड़ी और यूएस ओपन चैंपियन ऑस्ट्रिया के डाेमिनिक थिएम काे कड़े संघर्ष में रविवार काे 4-6, 7-6(2), 6-4 से हराकर साल के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया. मेदवेदेव ने दाे घंटे 43 मिनट तक चले इस खिताबी मुकाबले में थिएम काे हराकर पहली बार यह खिताब जीता. एटीपी फाइनल्स के इतिहास में यह सबसे लम्बा चला फाइनल था. मेदवेदेव इसके साथ ही सत्र के आखिरी टूर्नामेंट में विश्व के शीर्ष तीन खिलाड़ियाें काे हराने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. यह उनके करियर का सबसे बड़ा खिताब है.
 
रूसी खिलाड़ी ने ग्रुप में पांच बार के चैंपियन और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नाेवाक जाेकाेविच काे 6-3, 6-3 से , सेमीफाइनल में विश्व के नंबर दाे खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल काे 3-6, 7-6(4), 6-3 से और फाइनल में विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी थिएम काे 4-6, 7-6(2), 6-4 से पराजित कर इतिहास बनाया. 1990 में एटीपी टूर के शुरू हाेने के बाद से एक टूर्नामेंट में यह करिश्मा करने वाले मेदवेदेव चाैथे खिलाड़ी बन गए हैं . 24 वर्षीय मेदवेदेव के खिताबी मुकाबले में 27 वर्षीय थिएम पर जीत ने लगातार छठे साल टूर्नामेंट काे नया विजेता दिया. मेदवेदेव ने थिएम के खिलाफ अब अपना करियर रिकाॅर्ड 2-3 कर लिया है. मेदवेदेव ने इससे पहले थिएम काे पिछले साल माॅन्ट्रियल में हराया था.
 
दाेनाें के बीच इस साल के यूएस ओपन में भी मुकाबला हुआ था जिसमें थिएम ने जीत हासिल की थी. मेदवेदेव ने इस खिताबी मुकाबले काे जीत कर पिछली हार का बदला चुकता कर लिया.