राेनाल्डाे, मैसी और पेले समेत दुनियाभर के दिग्गजाें ने माराडाेना काे दी श्रद्धांजलि

    27-Nov-2020
Total Views |

football_1  H x
 
डिएगाे मैराडाेना का 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से बुधवार काे निधन हाे गया : माराडाेना 1982 से 1994 अर्जेंटीना के लिए 4 वर्ल्ड कप खेले
 
फुटबाॅल इतिहास के महानतम खिलाड़ियाें में से एक डिएगाे माराडाेना के निधन पर पुर्तगाल के स्टार फुटबाॅलर राेनाल्डाे, अर्जें टीना के महान फुटबाॅलर लियाेनल मैसी, ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबाॅलर पेले समेत दुनिया भर के तमाम दिग्गजाें ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.
 
मशहूर फुटबाॅल क्लब बार्सिलाेना ने वीडियाे शेयर कर दिग्गज खिलाड़ी काे याद किया. डिएगाे मैराडाेना का 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से बुधवार काे निधन हाे गया. मैराडाेना की गिनती महान फुटबाॅलर्स में हाेती है और उन्हाेंने अपनी कप्तानी में 1986 में अर्जेंटीना काे फीफा वर्ल्ड कप जिताने में अहम राेल निभाया था. मैराडाेना केनाम अब भी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 16 मैच में कप्तानी करने का रिकाॅर्ड दर्ज है. उन्हाेंने 1982 से 1994 तक अर्जेंटीना के लिए 4 वर्ल्ड कप खेले.
 
मैराडाेना की कप्तानी में अर्जेंटीना ने 1986 वर्ल्ड कप फाइनल में जर्मनी काे 3-2 से शिकस्त दी थी. टूर्नामेंट में मैराडाेना ने 5 गाेल किए थे. तब प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट मैराडाेना काे चुना गया था. उन्हाेंने गाेल्डन बाॅल अवाॅर्ड जीता था. इंग्लैंड के खिलाफ फेमस हैंड ऑफ गाॅड गाेल दागा : ओवरऑल मैराडाेना ने अर्जेंटीना की ओर से 4 वर्ल्ड कप में 21 मैच खेले हैं, जिसमें 8 गाेल दागे और 8 गाेल असिस्ट किए्. 1986 वर्ल्ड कप में उनका वर्ल्ड फेमस गाेल भी शामिल है, जिसे हैंड ऑफ गाॅड के नाम से जाना जाता है. इसी गाेल की मदद से अर्जेंटीना ने इंग्लैंड काे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था.
 
मैराडाेना ने फुटबाॅल करियर में 312 गाेल किए्. उन्हाेंने इंटरनेशनल करियर में 91 मैच खेले, जिसमें 34 गाेल किए्. मैराडाेना बार्सिलाेना, नेपाेली, सेविला, नेवेल्स ओल्ड ब्यूऑयज और बाेका जूनियर्स जैसे क्लब से खेल चुके हैं. बार्सिलाेना से खेलते हुए उन्हाेंने 36 मैच में 22 और नेपाेली के लिए 188 मैच में 81 गाेल किए्. मैराडाेना ने करियर में 11 टूर्नामेंट्स जीते हैं. इसमें 1 वर्ल्ड कप खिताब, एक UEFA कप खिताब, एक नेशंस लीग, एक FIFA वर्ल्ड यूथ चैम्पियनशिप और 5 नेशनल कप जीते हैं. मैराडाेना काे फीफा प्लेयर ऑफ द सेंचुरी से भी नवाजा जा चुका है.