अमिता बनी आदित्य : गुजरात की भजन गायक ने जेंडर चेंज कराया

    30-Nov-2020
Total Views |

gender_1  H x W
 
कहा- काॅलेज में लड़काें जैसे गुणाें का पता चला था
 
गुजरात में अमरेली जिले के माेटा मुंजियासर गांव की रहने वाली अमिता जेंडर चेंज कराकर अब आदित्य बन गई है. अमिता जन्म से एक लड़की थी, लेकिन बड़े हाेने पर अहसास हुआ कि, वह अंदर से लड़की नहीं, बल्कि एक लड़का है. जिसके बाद उसने अपना जेंडर चेंज करवाने का ैसला किया. अब हाल ही में अमिता का ऑपरेशन हुआ है.
 
जिसके बाद वह पूरी तरह से लड़का बन गई. अब अमिता ने अपना नाम बदलकर आदित्य पटेल कर लिया है. अमिता का जन्म बगसरा तहसील के एक छाेटे से गांव में 31 जनवरी 1994 काे हुआ था.
 
शुरुआत में उसका शरीर सामान्य लड़कियाें की तरह ही था. पूरी स्कूली पढ़ाई के दाैरान उसका रहन-सहन अन्य लड़कियाें की तरह ही रहा. इस दाैरान वह भजन गायक के रूप में भी अपनी पहचान बना चुकी थीं. लेकिन, काॅलेज के दिनाें में उसे खुद में बदलाव महसूस हाेने लगा. कुछ समय बाद उसे पूरी तरह से लगने लगा कि, वह जन्म से भले ही लड़की हाे, लेकिन उसके अंदर एक लड़का है.
 
अमिता ने जेंडर चेंज करवाने के लिए अपने परिवार से बात की. अच्छी बात यही थी कि, उसे परिवार का पूरा सपाेर्ट मिला और िफर उसने दिल्ली के एक हाॅस्पिटल से संपर्क किया. जांच के बाद हार्माेंस परिवर्तन की दवाइयां शुरू हुईं. पिछले साल उसकी सफल सर्जरी हाे गई. 
 
 जेंडर चेंज कराने वालाें काे सपाेर्ट करे समाज
 
उसने बताया, यह एक ऐसी समस्या है, जिसके लिए हमें समाज के डर का सामना करना पड़ता है. लेकिन, ऐसे लाेगाें काे खुलकर अपनी समस्या रखनी चाहिए और परिवार और समाज के लाेगाें काे भी चाहिए कि, वे जेंडर चेंज करवाने वाले लाेगाें का सपाेर्ट कर उनकी मदद करें.