ओबीसी आरक्षण काे छुए बिना मराठा आरक्षण दें : छगन भुजबल

    30-Nov-2020
Total Views |

chhagan bhujbal _1 &
 
डाॅ. तात्याराव लहाने काे महात्मा फुले समता पुरस्कार से सम्मानित किये जाने के माैके पर खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा  
 
हम मराठा आरक्षण के खिलाफ नहीं, बल्कि समर्थन में ही हैं, लेकिन ओबीसी आरक्षण काे नुकसान नहीं हाेना चाहिए. हमारे द्वारा समर्थन दिये जाने पर ओबीसी आरक्षण से कुछ जातियाें काे हटाकर मराठा समाज काे आरक्षण देने की मांग की जा रही है. ऐसे प्रयास से अगर ओबीसी लाेग आरक्षण के लाभ से वंचित हाेंगे ताे समाज में जागरुकता पैदा करने व आरक्षण काे बरकरार रखने के लिए हमें सड़क पर उतरकर माेर्चा निकालना पड़ सकता है. यह चेतावनी खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने दी.
 
महात्मा फुले की 130वीं पुण्यतिथि पर अखिल भारतीय महात्मा फुले समता परिषद् द्वारा मेडिकल क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले आई स्पेशलिस्ट डाॅ. तात्याराव लहाने काे महात्मा फुले समता पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस समाराेह में भुजबल बाेल रहे थे.
 
इस अवसर पर पूर्व विधायक जयदेव गायकवाड़, हरि नरके, एनसीपी की महिला प्रदेशाध्यक्ष रुपाली चाकणकर, समता परिषद् के अध्यक्ष बापूसाहेब भुजबल, मंजिरी धाड़गे, एकनाथ खेड़कर, कमल ढाेले पाटिल, प्रीतेश गवली, गाैतम बेंगाले, मनीषा लड़कत आदि मंच पर थे.
 
उन्हाेंने कहा कि राज्य व देश के बहुजनाें की शिक्षा, नाैकरी व उन्नति के लिए समता परिषद् की स्थापना की गई. इसके पहले सम्मेलन में महाराष्ट्र में मंडल आयाेग पर अमल की मांग हुई और उसमें के प्रावधान लागू हुए. अब हम सरकार से बार्टी व सारथी जैसी ‘महाजाेती’ संस्था काे 150 कराेड़ देने, विद्यार्थियाें की पढ़ाई के लिए 150 कराेड़ रुपये देने ओबीसी विद्यार्थियाें के लिए हर जिले में हाेस्टल बनाने, ओबीसी लाेगाें की अलग से जनगणना कराने तथा नाैकरियाें में ओबीसी के खाली पद तुरंत भरने जैसी मांगें करेंगे.