चार्टर्ड प्लेन से घूमने वाला उड़ीसा का IFS अधिकारी गिरफ्तार

    30-Nov-2020
Total Views |

IFS_1  H x W: 0
 
ठग बेटा भी गिरफ्तार : टाटा माेटर्स का MD हाेने का झांसा देकर लाेगाें से भारी रकमें एेंठता था  
 
लाॅकडाउन के दाैरान देश के विभिन्न शहराें में चार्टर्ड प्लेन में घूमने वाले उड़ीसा के एक आईएफएस अधिकारी और उसके बेटे काे शुक्रवार काे गिरफ्तार कर लिया गया. यह गिरफ्तारी विजिलेंस डिपार्टमेंट द्वारा देश के अलग-अलग हिस्साें में छापेमारी के एक दिन बाद हुई है. छापे डाले गए स्थानाें में पुणे के कुछ स्थानाें का भी समावेश है. इन छापाें में इस अधिकारी की कराेड़ाें रुपए की संपत्ति का पता लगा.
 
गिरफ्तार अधिकारी का नाम अभय पाठक है जबकि उसके बेटे का नाम आकाश है. अभय पाठक 1987 बैच का आईएफएस अधिकारी है और उड़ीसा के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (याेजना, कार्यक्रम और वनीकरण) के रूप में काम करता था. हालांकि, गिरफ्तारी के बाद राज्य सरकार ने उसे सस्पेंड कर दिया.
 
विजिलेंस डिपार्टमेंट ने भुवनेश्वर में पाठक के आधिकारिक निवास सहित 13 अलग-अलग स्थानाें पर छापेमारी की थी. इन छापाें में पाठक के आलीशान रहन-सहन का पता चला था. उनका ऑफिस, उनका अपार्टमेंट, उनके भतीजे का अपार्टमेंट, ड्राइवर का घर, बिहार के खगड़िया में उनके पैतृक गांव, पुणे में लक्जरी अपार्टमेंट और फार्महाउस, पुणे के समता काॅलाेनी में उनके बेटे के मैनेजर का आवास शामिल हैं.
 
इन छापाें में पाठक के बेटे के नाम मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और टाटा हैरियर जैसी महंगी गाड़ियां पाई गईं जबकि यामाहा एफजेड़एस जैसी कई लग्जरी बाइक भी पंजीकृत मिली हैं. इन छापाें में 150 से अधिक विजिलेंस अधिकारियाें ने भाग लिया जिनमें चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, बैंक अधिकारी और सायबर सेल के अधिकारियाें का समावेश है.
 
पिता-पुत्र काे काेर्ट ने 9 दिसंबर तक की न्यायिक हिरासत सुनाई
 
पाठक पिता-पुत्र पर भ्रष्टाचार निराेधक कानून, 2018 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है. उनकी मेडिकल जांच करने के बाद उन्हें अदालत में पेश किया गया. वहां दाेनाें ने अपने ऊपर लगे अकूत संपत्ति के आराेपाें खारिज करते हुए इसे बेबुनियाद करार दिया. पाठक ने कहा कि मेरे बेटे काे हर महीने 1 कराेड़ रुपए सैलरी मिलती है. मेरे पास काेई गैर-कानूनी संपत्ति नहीं है, सब कुछ लीगल है. हालांकि, काेर्ट ने उन्हें 9 दिसंबर तक की न्यायिक हिरासत सुनाई है.