परेशानियां उठा कर हासिल किया मुकाम

    01-Dec-2020
Total Views |

IPS_1  H x W: 0
 
छत्तीसगढ में अब दूसराें के लिए मददगार बनीं IPS अंकिता शर्मा
 
राजधानी रायपुर की युवा आईपीएस इन दिनाें चर्चा में हैं. आईपीएस अंकिता शर्मा पुलिस विभाग में अपने कर्तव्याें के निवर्हन करने के साथ ऐसे युवाओं काे मार्गदर्शन दे रही हैं, जाे भविष्य में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. राजधानी रायपुर में अंकिता शर्मा नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) आजाद चाैक में पदस्थ हैं. अंकिता छत्तीसगढ़ दुर्ग के एक छाेटे से गांव से हैं. जिन्हाेंने लाेकसेवा आयाेग की कठिन परीक्षा में सफल हाेकर पुलिस विभाग में अपनी अलग पहचान बनाई, साथ ही अपने काम से भी वे अपने डिपार्टमेंट का नाम राैशन कर रही हैं.
 
आईपीएस अंकिता उन छात्राें की मदद कर रही हैं, जाे यूपीएससी प्रतियाेगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं. अंकिता हफ्ते में एक दिन यानी रविवार के दिन अपने व्यस्त शेड्यूल में सुबह 11 से दाेपहर 1 के बीच छात्राें से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निराकरण करती हैं. आईपीएस अंकिता ने बताया कि, जब वह तैयारी कर रहीं थी ताे उन्हें काी दिक्कताें का सामना करना पड़ा था.
 
अपराध पर भी पाया नियंत्रण : अंकिता शर्मा रायपुर में लगातार हाे रहे क्राइम काे कंट्राेल में काम कर रही हैं. अंकिता शर्मा कहती हैं कि, जिस तरह से वे तमाम कठिनाइयाें के बाद आईपीएस की परीक्षा में पास हाे कर चयनित हुई हैं, वाे परेशानी काेई और न उठाए. अंकिता ने बताया कि, जब वह तैयारी कर रहीं थी, ताे उनका मार्गदर्शन करने वाला काेई नहीं था, वे अपने तजुर्बे से अगर किसी की मदद कर सकती हैं ताे वे जरूर करना चाहती हैं. अंकिता शर्मा ने बताया कि, उन्हें यूपीएससी की पढ़ाई या आईपीएस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, इस वजह से यूपीएससी की तैयारी करते समय उन्हें काी मुश्किलाें का सामना करना पड़ा. इसलिए वे अब काेशिश कर रही हैं कि, उन्हें जितनी परेशानी हुई है, आगे किसी और काे ना हाे. इस वजह से वे यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्राें की हफ्ते में एक दिन क्लास लेकर उनकी मदद कर रही हैं. 
 
इंस्टाग्राम अकाउंट में पाेस्ट कर शुरू की थी पहल
 
आईपीएस अंकिता शर्मा ने कुछ समय पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में पाेस्ट कर लिखा था कि, जाे युवा यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं अगर उन्हें किसी सहायता की जरूरत पड़े ताे वे रविवार सुबह 11 से दाेपहर 1 के बीच आजाद चाैक थाना में मिल सकते हैं. ऐसा करने का उद्देश्य प्रतियाेगी बच्चाें की हेल्प करना था. इस मैसेज के बाद आईपीएस अंकिता शर्मा काे कई छात्राें का फोन आया. प्रत्येक रविवार काे उनके आिफस में यूपीएससी की पढ़ाई के लिए छात्र मार्गदर्शन लेने पहुंचते हैं. इस क्लास काे अटेंड करने के लिए करीब 20 से 30 छात्र पहुंचते हैं.