किसान दिल्ली सील करने की तैयारी में

    01-Dec-2020
Total Views |

kisan_1  H x W:
 
केंद्र सरकार भेज सकती है बिना शर्त बातचीत का प्रस्ताव
 
केंद्र के कृषि बिलाें के खिलाफ किसानाें के आंदाेलन का आज 5वां दिन है. दिल्ली की सीमाओं पर किसानाें का प्रदर्शन जारी है. वे दिल्ली के 5 एंट्री पाॅइंट्स काे सील करने की तैयारी में हैं. किसानाें के जमावड़े काे देखते हुए पुलिस ने सिंघु और टिकरी बाॅर्डर काे आवाजाही के लिए बंद कर दिया है. नए कृषि कानून के विराेध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए किसान नेता ने कहा कि, हम सभी राज्याें के किसान संगठनाें के साथ बैठक नहीं कर सकते.
 
हम केवल पंजाब के 30 संगठनाें के साथ ही ऐसा कर सकते हैं. भारतीय किसान यूनियन के महासचिव जगमाेहन सिंह ने कहा है कि, हमने प्रधानमंत्री के सशर्त निमंत्रण काे अस्वीकार कर दिया है. किसानाें के प्रतिनिधियाें ने कहा है कि, हम एक निर्णायक लड़ाई के लिए दिल्ली आए हैं.
 
उधर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ताेमर ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस म ीटिंग में भाजपा के दूसरे नेता भी माैजूद थे. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि, सरकार किसानाें से बिना किसी शर्त के बातचीत करने पर विचार कर रही है. सूत्राें के मुताबिक किसानाें काे किसी भी वक्त बातचीत का न्याेता भेजा जा सकता है. इससे पहले रविवार काे किसानाें ने सरकार का यह प्रस्ताव मानने से इनकार कर दिया था कि, किसान बुराड़ी पहुंचें और प्रदर्शन खत्म करें. कृषि कानूनाें काे लेकर किसानाें का प्रदर्शन जारी है.
 
किसान दिल्ली में प्रवेश करने के लिए इसकी सीमाओं पर लगातार पांचवें दिन डटे हुए हैं. वहीं, किसानाें के प्रदर्शन काे देखते हुए सरकार सक्रिय हाे गई है. सरकार ने किसानाें के साथ बातचीत की पेशकश की है. वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री कानूनाें काे लेकर किसानाें काे समझाने में जुटे हुए हैं.