गुरुनानक जयंती काेराेना के मद्देनजर सादगी से मनाई गई

    01-Dec-2020
Total Views |

guru nakak _1  
 
सिख पंथ के संस्थापक व सिखाें के पहले गुरु श्री गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व देशभर में श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया. इसी कड़ी में काेराेना की पृष्ठभूमि पर पिंपरी-चिंचवड़ शहर में भी यह प्रकाश पर्व सादगी के साथ मनाया गया. वैसे हर साल सिख बंधू यह जयंती उत्सव भव्य रूप से मनाते हैं, लेकिन इस वर्ष काेराेना संक्रमण के मद्देनजर इसे सादगी से मनाने का निर्णय लिया गया था.
 
पिंपरी कैंप स्थित श्री गुरुनानक दरबार के वाइस सेक्रेटरी मंजीत सिंह संधू ने बताया कि गुरुद्वारा में लंगर बांटा गया. साथ ही रक्तदान शिविर का आयाेजन भी किया गया. इस शिविर में लगभग 50 नागरिेकाें ने रक्तदान किया. गुरुद्वारे में पाठ व शबद कीर्तन का आयाेजन हुआ. सिख धर्मानुरागियाें द्वारा काेराेना की समाप्ति की अरदास की गई. सिख संगत ने गुरुद्वारा में माथा टेककर परिवार में खुशहाली की प्रार्थना की. गुरुद्वारा में उत्साह का माहाैल रहा. सभी कार्यक्रम साेशल डिस्टेंसिंग के साथ संपन्न हुए.
 
श्रद्धालुओं के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी तथा गुरुद्वारे में आने वालाें की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया. लंगर वितरण के दाैरान कई भक्ताें के लिए लंगर काे प्रसाद के ताैर पर घर ले जाने की सुविधा की गई थी. सुबह 11 से दाेपहर 2 बजे तक हजूरी रागी जत्थे ने गुरुवाणी का गायन कर संगत काे निहाल किया. इस माैके पर गुरुद्वारा के प्रधान सुरेंद्रसिंह आदिवाल, उपाध्यक्ष सज्जनसिंह कालाे, सेक्रेटरी गुरुविंदरसिंह गिल, मन्नतसिंह रंधवा आदि ने उत्सव में भाग लिया.
 
आकुर्डी स्थित श्री वाहेगुरु गुरुनानक मानसराेवर गुरुद्वारा में काेराेना के मद्देनजर सभी नियमाें का पालन करते हुए गुरुनानक जयंती मनाई गई. मंजीत सिंह ने बताया कि इस माैके पर भीड़ न हाेने देने हेतु विशेष ध्यान रखा गया. सुरक्षा काे ध्यान में रखकर लंगर का आयाेजन रद्द किया गया था.