गिल और सिराज करेंगे पदार्पण, जडेजा और पंत की वापसी

    26-Dec-2020
Total Views |

india_1  H x W: 
 
भारत ने एडिलेड टेस्ट में मिली करारी हार के झटके से उबरने की कवायद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार से हाेने वाले दूसरे बाॅक्सिंग डे टेस्ट के लिए अपनी एकादश में भारी परिवर्तन किया है.
 
सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज माेहम्मद सिराज अपना पदार्पण करेंगे जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है.
 
भारत काे एडिलेड में पहले दिन रात्रि टेस्ट में आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और उसकी दूसरी पारी अपने इतिहास के न्यूनतम 36 रन के स्काेर पर निपट गई थी. इस शर्मिंदगी के चलते टीम इंडिया काे अपनी एकादश में चार फेरबदल करने पड़े हैं. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शाॅ काे अपने ख़राब प्रदर्शन का खामियाजा उठाना पड़ा है और उन्हें एकादश से बाहर कर उनकी जगह युवा ओपनर गिल काे शामिल किया है.
 
तेज गेंदबाज माेहम्मद शमी के चाेटिल हाेकर सीरीज से बाहर हाे जाने से उनकी जगह सिराज काे पदार्पण करने का माैका दिया जा रहा है. इस तरह यह दाेनाें खिलाड़ी भारत के लिए टेस्ट में पदार्पण करने वाले 297वें और 298वें खिलाड़ी बनेंगे.
 
टीम इंडिया ने एक साहसिक कदम उठाते हुए विराट काेहली की जगह ऑलराउंडर जडेजा काे दी है. नियमित कप्तान विराट जनवरी में अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लाैट चुके है.
 
सीरीज के शेष तीन टेस्टाें में अब अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे. जडेजा अपनी चाेट से उबर गए हैं और वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी में टीम इंडिया काे मजबूती देंगे. पृथ्वी शाॅ की तरह अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा काे भी एडिलेड टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ा हैं. साहा काे बाहर कर उनकी जगह पंत काे माैका दिया गया है. पंत ने पहले टेस्ट से पूर्व दूसरे दिन रात्रि अभ्यास में तूफानी शतक बनाया था. पंत का इस साल के शुरू में न्यूजीलैंड दाैरे के बाद यह पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच हाेगा.
 
भारत ने जहां अपनी अंतिम एकादश में चार परिवर्तन किये हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया के काेच जस्टिन लेंगर ने कहा है कि वह बाॅक्सिंग डे टेस्ट में अपनी अपरिवर्तित एकादश उतारेंगे. भारत का पहले एडिलेड टेस्ट में शुरूआती दाे दिन में दबदबा बनाने के बाद तीसरे दिन खेल पूरी तरह बिखर गया था. भारत ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाये थे और ऑस्ट्रेलिया काे 191 रन पर समेट दिया था. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में भारतीय फील्डराें ने कुछ कैच टपकाये थे वरना उसे पहली पारी में 100 रन से ज्यादा की बढ़त मिल जाती जाे निर्णायक साबित हाेती.
 
लेकिन भारत काे 53 रन की ही बढ़त मिली. तीसरे दिन पहले सत्र में भारतीय बल्लेबाजाें का खाैफनाक प्रदर्शन रहा और टीम अपने इतिहास के न्यूनतम स्काेर 36 रन पर सिमट गई. भारत के 88 वर्षाें के टेस्ट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब काेई बल्लेबाज दहाई की संख्या में नहीं पहुंच सका.
 
ऑस्ट्रेलिया ने दाे विकेट पर 93 रन बनाकर आठ विकेट से आसान जीत हासिल की. भारत काे इस हार में एक बड़ा नुकसान यह भी हुआ कि उसके प्रमुख तेज गेंदबाज माेहम्मद शमी पैट कमिंस की बाउंसर से अपनी बाजू पर फ्रैक्चर करा बैठे और शेष सीरीज से बाहर हाे गए.
 
इस प्रदर्शन ने ही टीम प्रबंधन काे इतने परिवर्तन करने के लिए मजबूर किया. नियमित कप्तान विराट पितृत्व अवकाश के कारण पिछले मंगलवार काे एडिलेड से स्वदेश लाैट गए. विराट की जगह अब रहाणे टेस्ट टीम की टीम की कमान संभालेंगे जिन्हाेंने अपनी कप्तानी में इससे पहले दाे टेस्ट मैचाें में भारत काे ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई थी.