विराट बने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

    29-Dec-2020
Total Views |
 
 
1_1  H x W: 0 x
 
पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धाेनी काे खेल भावना पुरस्कार से नवाजे जाने की घाेषणा
 
दुबई 28 दिसंबर (वार्ता) भारतीय कप्तान विराट काेहली काे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है जबकि पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धाेनी काे आईसीसी ने खेल भावना पुरस्कार से नवाजे जाने की घाेषणा की है.
 
आईसीसी ने साेमवार काे ट््वीट कर यह जानकारी दी. आईसीसी ने टि््वटर पर लिखा, अविश्वसनीय विराट काेहली ने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हाेने का सर गारफील्ड साेबर्स अवार्ड जीत लिया है.
विराट ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपाें काे मिलाकर सर्वाधिक 20,396 रन बनाए. विराट ने दशक में सबसे अधिक शतक और अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया. विराट ने इस दाैरान 66 शतक और 94 अर्धशतक लगाए. 70 से अधिक पारी खेलने वाले क्रिकेटराें में उनका औसत भी सर्वाधिक 56.97 रहा.इसके अलावा विराट 2011 का वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे.आईसीसी ने विराट काे दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुना है.
 
इस दशक में विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हाेंने इस दाैरान वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धाेनी काे आईसीसी ने इस दशक के खेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घाेषणा की है. धाेनी ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ नाॅटिंघम टेस्ट के दाैरान शानदार खेल भावना का प्रदर्शन करते हुए विवादास्पद तरीके से रन आउट हुए इयाॅन बेल काे बल्लेबाजी के लिए वापस बुलाने का फैसला लेकर खेल प्रेमियाें का दिल जीत लिया था. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ काे आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है. स्मिथ ने इस दशक में टेस्ट क्रिकेट में 65.79 की औसत से 7040 रन बनाए.स्मिथ ने इस दाैरान 26 शतक और 28 अर्धशतक भी लगाए.