पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट मे

    30-Dec-2020
Total Views |

1_1  H x W: 0 x 
 
हिमाचल में बर्फबारी से 400 सड़कें बंद, राजस्थान के बाड़मेर में 20 साल का रिकाॅर्ड ताेड़ा
 
नई दिल्ली, 29 दिसंबर (वि.प्र., वार्ता) पहाड़ाें पर बर्फबारी तेज हाेने से देशभर में ठंड बढ़ गई है. हिमाचल की राजधानी शिमला में बर्फबारी के बाद 401 सड़कें बंद हाे गईं, जिससे सैकड़ाें पर्यटक फंस गए. यहां पाइपलाइन में पानी जम गया. इधर, राजस्थान के बाड़मेर में ठंड ने 20 साल का रिकाॅर्ड ताेड़ दिया. यहां 24 घंटे में पारा 6.4 डिग्री लुढ़ककर 12.5 डिग्री से सीधे 6.1 डिग्री पर आ गया.
 
शिमला में साेमवार काे सीजन की पहली बर्फबारी हुई. यहां तीन इंच तक बर्फ गिरी. राज्य के दूसरे पहाड़ी इलाकाें में बर्फबारी और मैदानाें में भारी बारिश हुई.पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में है. तीन नेशनल हाईवे समेत 401 सड़कें बंद हाे गई हैं. सड़कें बंद हाेने से कई जगह पर्यटक भी फंस गए हैं. जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है. शिमला जिले में एक ही दिन में एचआरटीसी के 150 रूट प्रभावित हुए हैं. 73 बसें बर्फबारी के बीच फंस गई, जिन्हें बाद में रेस्क्यू कर लिया गया. राज्य में 344 ट्रांसफार्मराें काे नुकसान पहुंचा है. हाेटल इंडस्ट्री खुश है क्याेंकि, नए साल तक बुकिंग फुल है.
 
साेमवार काे सिर्फ शिमला में ही तीन हजार गाड़ियां और मनाली में एक हजार गाड़ियाें में बाहरी राज्याें से पर्यटक पहुंचे.
वहीं पुलिस अधीक्षक कुल्लू गाैरव सिंह ने बताया कि अटल टनल राेहतांग और साेलंग नाला वाहनाें की आवाजाही के लिए बंद हाे गया है.प्रदेश में सर्दी यू-टर्न ले चुकी है.शीतलहर से एक ही रात में अचानक ठंड बढ़ गई और कई जगह रात का पारा 4 से 9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. बाड़मेर में 20 साल का रिकाॅर्ड टूट गया.