लॉकडाउन बढने से आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए टला

    17-Apr-2020
Total Views |
 
xza_1  H x W: 0
 
देश में लॉकडाउन ३ मई तक बढा दिए जाने की वजह से आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए टल गया है. बीसीसीआई ने गत दिन यह जानकारी दी. बोर्ड ने अभी यह नहीं बताया है कि अब आईपीएल का शेड्यूल क्या होगा. हालांकि, मौजूदा हालात और इंटरनेशनल शेड्यूल के चलते इसका दिसंबर के पहले होना मुश्किल लग रहा है. जून से सितंबर तक मानसून सीजन रहता है. इस दौरान भारत को श्रीलंका और जिम्बाब्वे में सीरीज भी खेलनी है.
 
अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में ढ-२० वल्र्ड कप भी खेला जाना है. इसके बाद अन्य टीमों की आपसी सीरीज का कैलेंडर भी तय रहता है. इस शेड्यूल के बीच ही बीसीसीआई को आईपीएल के लिए खाली तारीखें तलाशनी होंगी. ऐसा होता है तो भी दिसंबर के पहले आईपीएल होना संभव नहीं लग रहा है.
 
इन स्थितियों में आईपीएल का फॉर्मेट भी पहले से छोटा हो सकता है. पहले यह टूर्नामेंट २९ मार्च से शुरू होना था, लेकिन कोरोना और वीजा प्रतिबंध के कारण १५ अप्रैल तक के लिए इसे टाल दिया गया था. इस बार आईपीएल ५० दिन की बजाए ४४ दिन का होना था. सभी ८ टीमों को ९ शहरों में १४-१४ मैच खेलने हैं.. इनके अलावा २ सेमीफाइनल, १ नॉकआउट और २४ मई को वानखेडे में फाइनल होना था, लेकिन बीसीसीआई अब इसका फॉर्मेट और छोटा करके २००९ की तरह ३७ दिन का कर सकती है. २००९ में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. यह पांच सप्ताह और दो दिन के अंदर खत्म हो गया था.
 
सितंबर में यूएई में एशिया कप ढ-२० खेला जाना है. इसके बाद अक्टूबर १८ अक्टूबर से १५ नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी ढ-२० वल्र्ड कप भी खेला जाना है. हालांकि, एशिया कप और वल्र्ड कप को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. एशिया कप टलने की संभावना है. बीसीसीआई इन शेड्यूल को ध्यान में रखकर आईपीएल का कार्यक्रम तैयार कर सकता है. बोर्ड सूत्रों की मानें तो एशिया कप और वल्र्ड कप होने की स्थिति में आईपीएल की संभावना नवंबर के आखिर से पूरे दिसंबर तक हो सकती है. भारत समेत अन्य टीमों का व्यस्त भी आईपीएल के लिए बडी बाधा रहेगा. टीम इंडिया को जून-जुलाई में श्रीलंका से उसी के घर में ३ वनडे और ३ ढ-२०की सीरीज खेलनी है. इसके बाद अगस्त में जिम्बाब्वे दौरे पर ३ वनडे खेलने हैं..