पिंपरी चिंचवड में पिछले ११ दिनों में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं

    02-Apr-2020
Total Views |

czc_1  H x W: 0

दुनियाभर में कोरोना का प्रसार हो रहा है. इस दौर में पिंपरी चिंचवड कोरोनामुक्ती की दिशा में कदम बढा रहा है. शुरुआत में शहर में पेशेंट्स की संख्या सर्वाधिक थी, जो अब सिर्फ दो पेशेंट्स तक सिमट गई है.
 
लगातार ग्यारहवें दिन शहर में एक भी नया पेशेंट नहीं पाया गया. १२ से २० मार्च तक शहर में कोरोना के १२ पेशेंट्स पाए गए थे. उसके बाद प्रशासन एवं डॉक्टरों के प्रयासों से बीमारी अब काफी नियंत्रित हो गई है. १२ में से ११ लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके है. एक की स्थिति स्थिर है. पिंपरी चिंचवड मनपा के भोसरी व वाईसीएम हॉस्पिटल में ३० मार्च को कोरोना के २१ संदिग्ध लोगों को भर्ती किया गया व जांच के लिए उनके सैम्पल एनआईवी संस्था को भेजे गए. अब तक शहर में साढे पांच लाख नागरिकों का सर्वेक्षण किया जा चुका है.
 
कोरोना के दो पेशेंट्स में से एक की स्थिति स्थिर है. दोनों को भोसरी एवं वाईसीएम हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. साथ ही कोरोना की चेन तोडने के लिए पिंपरी चिंचवड मनपा द्वारा नागरिकों का सर्वेक्षण भी किया जा रहा है. अब तक ५ लाख ४८ हजार ६२६ नागरिकों का सर्वेक्षण किया जा चुका है.
 
उनमें से १,४६३ नागरिकों को होम क्वारंटाइन किया गया है. मनपा द्वारा नागरिकों से अपील की गई है कि वे आवश्यक कार्यों के बिना घर से बाहर न निकलें. सर्दी, खांसी व बुखार जैसे लक्षण पाए जाने पर तुरंत नजदीकी हॉस्पिटल में अपनी जांच कराएं.
 
होम क्वारंटाइन किए गए नागरिकों को सख्ती के साथ १४ दिनों तक घर में ही रहने का आदेश दिया गया है. इन लोगों पर मनपा के स्पेशल स्क्वावाड द्वारा नजर रखी जा रही है. होम क्वारंटाइन के आदेश का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए ६ महीने की कैद की व्यवस्था की गई है.