रूस का डांस ऑफ डेथ म्यूजिय : यहां ८० कंकाल और ममी को देखने के साथ ही लोग रात में रुक भी सकेंगे

    03-Apr-2020
Total Views |

museum_1  H x W

रूस के नोवोसिबिस्र्क शहर में खास म्यूजियम बना है, जिसे डांस ऑफ डेथ (मौत का डांस) नाम दिया है. यहां ८० कंकाल और ममी को रखा गया है. इनमें कुछ ममी असली और कुछ आटिफिशियल है. म्यूजियम को खासतौर पर कंकाल और ममी को पसंद करने वालों को लिए बनाया है. इसे जल्द ही लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. 
म्यूजियम के प्रबंधकों का कहना है कि यहां लोगों को रात गजारने का मौता भी मिलेगा. म्यूजियम की तस्वीरों में अलग-अलग देशों के लोगों की पहचान, रहन-सहन और उनके पहवाने को दिखाया गया है. इन देशों में इंग्लंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली और रूस शामिल है. म्यूजियम में कंकाल की और ममी की ममी की प्रदर्शनी को मध्यकालीन युग की दारणा नृत्य या मौत के आधार पर तैयार किया गया है. जो २० वीं शताब्दी के शुरूआती कल्चर का हिस्सा थी. 
यूरोपीय देशों और रूस से ड्रेसें मंगाकर ममी और कंकाल को पहनाई गईं
म्यूजियमके हेड सर्जे याकुशिन का कहना है कि हम सबका शरीर नाशवान है. सभी की मौत होती है, इस विचार के साथ प्रदर्शनी की शुरूआत की गई है. म्यूजियम में ८० कंकाल और ममी की पीरियड कॉस्टटूम में रखा गया है. इन सभी की ड्रेस वास्तविक है. ये यूरोपीय देशों और रूस से लाई गई है. १७वी से १९वी शताब्दी में लोगों के पहनावे जैसा लुक दिया गया है.