इंफाल में १४ ट्रांसजेंडर ने मिलकर बनायी देश की पहली फुटबॉल टीम

    03-Apr-2020
Total Views |
 
इम्फाल_1  H x W 
 
भारतीय फुटबॉल टीम भले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी, लेकिन इस खेल में देश को अब एक नई उपलब्धि मिली है. दरअसल, मणिपुर की राजधानी इंफाल में देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम बनी है. इस टीम में १४ खिलाडी है। जिन्होंने आपस में दो टीम बांटकर एक मैच भी खेला. यह टीम एक एनजीओ ने बनाई, जिसका नाम या ऑल रखा है.
 
टीम का कप्तान स्ट्राइकर निक को बनाया गया, जबकि दूसरे स्ट्राइकर चाकी को उपकप्तानी सा।लशपीं;पी गई. इस एनजीओ को एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोग चलाते है
 
उन्होंने इस संगठन को २०१७ में बनाया था. इस टीम को ५ दिवसीय योशांग फेस्टिवल के दौरान ८ मार्च को बनाया गया था. लेकिन इस पहले मैच के साथ ही इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है. योशांग मणिपुर में होली पर मनाया जाने वाले एक तरह का त्योहार है. उपकप्तान चाकी को फुटबॉल खेलना पसंद था. हालांकि, उन्हें महिला और पुरुष दोनों ही टीम में जगह नहीं मिलती थी.
 
इस कारण चाकी ने ही सबसे पहले टीम बनाने की इच्छा जताई थी. उनका टीम बनाने का उद्देश्य है कि सभी खिलाडी खेल का मजा ले सकें और दुनिया को दिखा दें कि हम मिलकर क्या कर सकते ह।लशपीं;. चाकी ने सभी बडी फुटबॉल टीम से मदद की अपील की. उन्होंने कहा कि इससे किन्नरों के प्रति समाज की सोच में परिवर्तन आएगा.