टोक्यो ओलंपिक का नया शेड्यूल जारी

    03-Apr-2020
Total Views |
 
 
ओलंपिक_1  H x W
 
अगले साल २३ जुलाई से ८ अगस्त तक होंगे गेम्स; ७ दिन पहले टाल दिए गए थटोक्यो, २ अप्रैल (खे.प्र.) कोरोना वायरस की वजह से एक साल टाले गए टोक्यो ओलंपिक का नया शेड्यूल जारी हो गया है. अब यह गेम्स २०२१ में २३ जुलाई से ८ अगस्त तक होंगे. वहीं, पैरालंपिक खेल २४ अगस्त से ५ सितंबर के बीच होंगे. टोक्यो २०२० के प्रमुख योशिरो मोरी ने अचानक बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में कहा- मेने आईओसी चीफ थॉमस बाक से बातचीत की है. हम इस बात पर राजी हुए कि जैसे इस साल यह गेम्स गर्मियों में होने थे, ठीक उसी तरह २०२१ में भी होंगे.
 
इससे खिलािडयों को तैयारियों और क्वालिफिकेशन का मौका मिल जाएगा. ये गेम्स इस साल २४ जुलाई से ९ अगस्त तक होने थे. लेकिन कोरोनावायरस के कारण कई देशों ने ओलंपिक में हिस्सेदारी से इनकार कर दिया था. दबाव बढने पर जापान और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने इसे १ साल आगे बढा दिया था.
 
अब तक ५७ फीसदी खिलािडयों ने ओqलपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. आईओसी ने कहा है कि जिन खिलािडयों ने २०२० ओqलपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है, उनकी जगह २०२१ ओलंपिक में भी पक्की है. आईओसी और ३२ वल्र्ड फेडरेशन के बीच बीते हफ्ते टेली कॉन्फ्रेंस से हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था. बैठक में शामिल एक अधिकारी ने कहा था- आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने सबसे पहले ओqलपिक टलने के कारणों के बारे में बताया. इसके बाद उन्होंने कहा कि जो खिलाडी क्वालिफाई कर चुके ह।लशपीं;, वे २०२१ ओqलपिक में भी उतर सकेंगे.
 
१२४ साल के इतिहास में पहली बार ओलंपिक टाले गए
 
२४ मार्च को आईओसी ने ओलंपिक को १ साल टालने का फैसला किया था. यह पहला मौका नहीं है, जब टोक्यो में होने वाले ओलंपिक को टाला गया. १९४० में इस शहर को पहली बार इन खेलों की मेजबानी मिली थी. लेकिन, चीन से युद्ध की वजह से यह गेम्स रद्द हो गए थे. १२४ साल के इतिहास में ओलंपिक ३ बार रद्द हुए है। और पहली बार टले है। पहले विश्व युद्ध के चलते बर्लिन (१९१६), टोक्यो (१९४०) और लंदन (१९४४) गेम्स को कैंसिल करना पडा था.