दिल्ली, मुंबई से उडान का न्यूनतम किराया ३५०० और अधिकतम १० हजार रु. होगा

AajKaAanad    22-May-2020
Total Views |
 
फ्लाइट_1  H x W
 
दिल्ली, मुंबई से विमान का मिनिमम किराया ३५०० रुपए और मैक्सिमम १० हजार रु. ३ महीने के लिए फिक्स कर दिया गया है. इसके साथ ही गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. १४ साल तक के बच्चों को छोडकर यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य होगा.
 
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घरेलू उडानों से जुडी जानकारी दी. उनका कहना है कि २५ मई से घरेलू उडानें शुरू हो रही हैं.. दिल्ली, मुंबई से ९०-१२० मिनट की उडान का मिनिमम किराया ३ हजार ५०० रुपए और मैक्सिमम १० हजार रुपए होगा. यह व्यवस्था अगले तीन महीने के लिए रहेगी. पुरी ने कहा- यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन या आरोग्य सेतु ऐप के स्टेटस के जरिए यह बताना होगा कि उसमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं.. आरोग्य सेतु ऐप पर रेड स्टेटस वाले लोगों को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी.
 
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि २५ मई से कुछ डोमेस्टिक फ्लाइट शुरू हो जाएंगी. एयरपोट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने गुरुवार को पैसेंजर और एयरपोट ऑपरेटर्स के लिए स्टडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी कर दिया है. १४ साल तक के बच्चों को छोड बाकी सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी गाइडलाइन जारी की हैं..
 
एयरपोट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने राज्य सरकारों और जिला प्रशासन से पब्लिक ट्रांसपोट और प्राइवेट टैक्सी सर्विस मुहैया करवाने को कहा है ताकि यात्रियों और एयरपोट स्टाफ को कनेक्टिविटी मिल सके. पर्सनल व्हीकल से भी जा सकेंगे. कम से कम २ घंटे पहले पहुंचना जरूरी होगा. एयरपोट टर्मिनल में उन पैसेंजर को ही एंट्री मिलेगी, जिनकी फ्लाइट अगले ४ घंटे में होगी. यात्री फिजिकल चेक-इन नहीं कर पाएंगे. जो पहले से वेब चेक-इन करके आएंगे, उन्हें ही एयरपोट पर एंट्री मिलेगी. उड्डयन मंत्रालय ने मना तो नहीं किया, लेकिन सलाह दी है कि बुजुर्ग, गर्भवती और बीमार लोग अभी हवाई सफर नहीं करें. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक एक यात्री को सिर्फ एक बैग ले जाने की परमिशन मिलेगी. सभी के लिए मास्क और ग्लव्ज पहनना जरूरी होगा.
 
१४ साल तक के बच्चों को छोडकर सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना पडेगा. एंट्री गेट पर इसकी जांच की जाएगी.