४५ हजार से ज्यादा लोग कोरोना की जंग जीतने में सफल

AajKaAanad    22-May-2020
Total Views |
corona update India_1&nbs
 
७ दिनों में १९ हजार से अधिक मरीज ठीक : देश का रिकवरी रेट ४०% से ज्यादा
 
देश में ४५ हजार से ज्यादा लोग अब तक कोरोना से जंग जीतने में सफल हुए हैं. ७ दिनों में १९ हजार से भी ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं. रिकवरी रेट भी बढकर ४०% से ज्यादा हो गया है. उक्त दावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया है. केवल एक दिन में ३११३ लोगों को छुट्टी दी गई.
 
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ रही है तो इनके ठीक होने की रफ्तार भी तेज हुई है. अब तक ४०.३२% मरीज ठीक हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि देश में अब तक ४५ हजार २९९ संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के समय का सुविधाओं को जुटाने में भरपूर उपयोग किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि २१ मई तक देश में २६ लाख १५ हजार ९२० सैम्पल की जांच की जा चुकी है. इनमें से १ लाख ३ हजार ३२ जांच बीते २४ घंटों में ही हुई हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या १ लाख १३ हजार ४०० हो गई है. गुरुवार को दिल्ली में ५७१, राजस्थान में १३९, बिहार में ११९, कर्नाटक में ११६, ओडिशा में ५१ और असम में १ मरीज मिला. इनके अलावा ३०७ ऐसे मरीज हैं, जिनके राज्यों की जानकारी नहीं मिल सकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना के १ लाख १२ हजार ३५९ मरीज हैं. इसमें से ६३ हजार ६२४ का इलाज चल रहा है, ४५ हजार २९९ ठीक हुए हैं. और ३४३५ की मौत हुई है. लॉकडाउन-४ की गाइडलाइन में आर्थिक गतिविधियां शुरू करने पर जोर दिया गया है. इसके बाद असम के कई चाय बागानों में कामकाज शुरू हो गया है. डिब्रूगढ में पौधों से चाय की पत्तियां चुनने के लिए मजदूर बागानों में पहुंच गए हैं. हालांकि सभी कर्मचारियों को गृह मंत्रालय की गाइडलाइन मानने के निर्दे श दिए गए हैं.
 
भोपाल में लॉकडाउन के बीच भदभदा विश्राम घाट पर जिन मृतकों का अंतिम संस्कार किया गया, उनकी अस्थियां अभी तक श्मशान घाट के लॉकर में ही रखी हैं. श्मशान घाट के प्रबंधक एल सिंह का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान यहां करीब २०० लोगों का अंतिम संस्कार किया गया.
 
संक्रमण २६ राज्यों और ७ केंद्र शासित प्रदेशों में फैला
कोरोना वायरस संक्रमण २६ राज्यों में फैला है. ७ केंद्र शासित प्रदेश भी इसकी चपेट में हैं. इनमें दिल्ली, चंडीगढ, अंडमान-निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पुड्डुचेरी और दादरा एवं नगर हवेली शामिल हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना के १ लाख १२ हजार ३५९ मरीज हैं. इसमें से ६३ हजार ६२४ का इलाज चल रहा है, ४५ हजार २९९ ठीक हुए हैं. और ३४३५ की मौत हुई है.