पारिवारिक माहौल में मना 'ईद-उल-फ़ित्र' का पर्व

AajKaAanad    26-May-2020
Total Views |
 
पिंपरी_2  H x W
 
पिंपरी-चिंचवड में लोगों ने घर में ही रहकर अता की नमाज : सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दीं
 
रमजान के पवित्र माह का चांद दिखाई देने के बाद मुस्लिम भाईचारे व इबादत का सबसे बडा पर्व 'ईद-उल-फ़ित्र' (रमजान ईद) सोमवार को पिंपरी-चिंचवड शहर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया. इस बार अल्लाह के बंदों ने सादगी के साथ पारिवारिक माहौल में ईद मनाई. कोरोना महामारी के मद्देनजर घोषित लॉकडाउन के कारण सरकार व मौलवियों द्वारा पहले ही ईद की नमाज जमात के बजाय घरों में ही अता करने की अपील की थी. इसका पालन करते हुए मुस्लिम बंधुओं ने घरों में रहकर इबादत की और सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं. इस बार भीड व कपडों की चकाचा।लशपीं;ध भले ही नहीं दिखी, लेकिन हर जगह इबादत व ईमान में कोई कमी नहीं रही और दीन की ये बातें महामारी पर हावी रहीं. गले मिलने की आस के बजाय इबादत व नमाज खास रही.
 
बता दें कि हर साल ईद के मद्देनजर कपडों की दुकानों में जमकर खरीदारी होती है, लेकिन इस बार ड्राईफ्रूट्स, सेवइयों आदि की दुकानों पर भीड रही. शहर के चिंचवड गांव, आकुडी, निगडी, ओटास्कीम, तलवडे, मोशी, भोसरी, कुदलवाडी, नेहरूनगर, चिंचवड स्टेशन, खरालवाडी, कासारवाडी, दापोडी, पिंपले गुरव, सांगवी, रहाटणी, वाकडगांव, कालेवाडी, वाल्हेकरवाडी, मोहननगर, कालभोरनगर आदि क्षेत्रों में मस्जिदों में तरावीह व ईद की नमाज मौलानाओं के जरिए पढाई जाती थी, लेकिन इस साल घर में ही रहकर लोगों ने नमाज पढी. ईदगाह के मैदान ईद की नमाज के वक्त भले सूने पडे रहे, लेकिन लोगों ने सरकारी हिदायत के मुताबिक घरों में रहकर नमाज अता की. मोमिनों ने रमजान के महीने के सफलतापूर्वक संपूर्ण होने पर अल्लाह का शुक्रिया अदा किया.
 
इस बार के माह-ए-रमजान में जितनी बचत हुई, खुदा के बंदों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए गरीबों में खैरात बांटी. यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि पिंपरी-चिंचवड शहर जुलूस कमेटी के पदाधिकारी न्यास सिद्दीकी, हबीब शेख, हाजी यूसुफ कुरैशी, हाजी गुलाम रसूल, इमरान कुरैशी आदि ने ईद के उपलक्ष्य में शहर के गरीब मुस्लिम बंधुओं व अन्य लोगों को जीवनावश्यक वस्तुएं वितरित कीं.