जापान द्वारा इमरजेंसी हटाने का फैसला

26 May 2020 11:34:51
 
2_1  H x W: 0 x
 
मेडिकल विशेषज्ञों की सलाह के बाद प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने निर्णय लिया
 
दुनिया कोरोना के कहर से छटपटा रही है. लोगों को राहत नहीं मिल रही है. इस बीच जापान से राहत भरी खबर सामने आई है. यहां संक्रमितों की संख्या घटने के चलते और मडिकल विशेषज्ञों की सलाह के बाद इमरजेंसी हटाने का फैसला प्रधानमंत्री qशजो आबे द्वारा लिया गया है. इस दौरान दुनिया में संक्रमितों की संख्या बढकर ५५.२४ लाख तथा मृतकों का आंकडा ३.४७ लाख को भी पार कर गया है.
 
दुनियाभर में ईद का त्योहार मनाया गया. इसी मौके पर भारतीय बिजनेसमैन दुष्यंत कुमार और उनकी पत्नी ने रविवार रात ६०० मजदूरों के बीच बिरयानी बांटी. देश में करीब ३ लाख मजदूर रहते हैं.. इनमें से ज्यादातर भारत, बांग्लादेश और चीन से हैं.. यहां प्रवासी मजदूरों में संक्रमण का सबसे ज्यादा मामला सामने आया है. दुष्यंत कुमार ने कहा कि मजदूरों को ये न लगे कि ईद के मौके पर वे अपने घर से दूर हैं.. वे यहां अकेले रहते हैं.. उनके चेहरे पर मुस्कुराहट से बहुत संतोष मिलता है. उनकी पहल पर कुछ संगठन भी मदद कर रहे हैं..
 
अमेरिका में अब तक ९९ हजार ३०० लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका ने उन विदेशी नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया है जो पिछले १४ दिनों में ब्राजील गए थे. दक्षिण अमेरिकी देश हाल में कोरोनावायरस को लेकर दुनिया का दूसरा हॉटस्पॉट बन गया है. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के अनुसार, यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि ब्राजील से आने वाले विदेशी नागरिक कोरोना के प्रसार की वजह न बनें.
 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबट ओ ब्रायन ने दावा किया कि कोरोना का वैक्सीन सबसे पहले अमेरिका बनाएगा. हम थेरेपी और वैक्सीन बनाने के लिए जोर-शोर से काम कर रहे हैं.. वैक्सीन बनने के बााद उसे केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया के साथ साझा करेंगे. हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया है कि चीन अपने लिए वैक्सीन चुराने की कोशिश करेगा.
 
अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा संक्रमित ब्राजील में २४ घंटे में १५ हजार ८१३ नए मामले मिले हैं.्. वहीं, ६५३ लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक २२ हजार ७४६ लोगों की जान जा चुकी है, जबकि ३.६५ लाख से ज्यादा संक्रमित हैं.. अमेरिका में एक दिन में ६३८ लोगों की मौत हुई. देश में मरने वालों की संख्या ९९ हजार ३०० हो गई है. यहां संक्रमितों की संख्या १६ लाख ८६ हजार ४३६ हो चुकी है. वहीं, न्यूयॉर्क में संक्रमण के ३ लाख ७१ हजार १९३ केस हो चुके हैं.्. अमेरिका ब्राजील को १००० वेंटिलेटर्स डोनेट कर रहा है. अमेरिका सरकार ने कहा है कि जल्द ही रक्षा और व्यापार में दोनों देशों के बीच साझेदारी और मजबूत किया जाएगा. चीली में संक्रमण के मामले लगातार बढ रहे हैं.्. बढती मरीजों की संख्या के चलते यहां स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी दबाव बढ गया है. देश में अब तक ७० हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं., जबकि ७०० लोगों की मौत हो चुकी है. राजधानी स।लशपीं;टियागो में प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया गया है.
 
ब्रिटेन : १ जून से खुलेंगे स्कूल
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार रात प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें अपने उस सहयोगी को पद से हटाने की मांग खारिज कर दी जिन पर लॉकडाउन उल्लंघन के आरोप हैं.. साथ ही कह कि १ जून से स्कूल खुल जाएंगे. कुछ स्कूल १५ जून से खुलेंगे. इसके लिए सख्त गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं.. क्लासेज में बच्चों की संख्या तय की जाएगी. सैनिटाइजेशन का सही इंतजाम हो. आउटडोर एक्टिविटीज बढाई जाएं. अगर कोई स्टाफर या बच्चा संदिग्ध दिखे तो फौरन उसका टेस्ट कराया जाए.
 
इजरायल : ४ दिन में कोई मौत नहीं
न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संक्रमण के चलते चार दिनों में एक भी मौत नहीं हुई है. २० मई को आखिरी मौत हुई थी. यहां मरने वालों की संख्या २७९ है. देश में संक्रमण के पांच नए मामले मिले हैं.. कुल आंकडा बढकर १६ हजार ७१७ हो गया है.
 
 
Powered By Sangraha 9.0