अरबपतियों की संपत्ति ४३४ अरब डॉलर बढी

AajKaAanad    27-May-2020
Total Views |
Dollars_1  H x  
 
कोविड -१९ में लाखों अमेरिकी नागरिकों को नौकरी से हाथ धोना पडा है,वहीं देश के अरबपतियों की संपत्ति में कुल ४३४ अरब डॉलर की वृद्धि हुई है. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति ३४.६ अरब डॉलर बढी. वहीं फेसबुक के सीईओं मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में २५ अरब डॉलर की वृद्धि हुई. शीर्श पांच अमेरिकी अरबपतियों-जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, वॉरेन बफेट और ओरेकल के लैरी एलिसन की कुल संपत्ति में ७५.५ अरब डॉलर या १९ प्रतिशत की वृद्धि हुई. अमेरिकंस फॉर टै्नस फेयरनेस और इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज के अनुसार, अमेरिकी अरबपति आर्थिक रूप से बहुत आगे बढे हैं, जबकि बाकी अमेरिका महामारी के कारण पहले दो महीनों के दौरान बंद था.
 
फोब्र्स के आधार पर १८ मार्च से १९ मई के बीच ६०० से अधिक अरबपतियों की संपत्ति में ४३४ अरब डॉलर या १५ प्रतिशत की वृद्धि हुई है. ब्रिटेन १९६३ के बाद सबसे बडे कर्ज में डूबा कोरोना के चलते दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था खराब हुई है. लेकिन ब्रिटेन में इसका कुछ ज्यादा ही बुरा प्रभाव पडा है. ब्रिटेन साल १९६३ के बाद सबसे बडे कर्ज में डूब चुका है. आर्थिक गतिविधियां लगभग पूरी तरह रूकने से देश कर्ज में डूब गया है. वहीं देश की खुदरा बिक्री में रिकॉड १८ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे की हालात और खराब हो गई है.
 
सार्वजनिक ऋण आंकडो के अनुसार ब्रिटेन ने अकेले अप्रैल में ही ६२.१ अरब पाउंड(करीब ७५.८० अरब डॉलर) का कर्ज लिया, जो कि २०१९-२० वित्तीयवर्ष में लिए गए कुल कर्ज से कुछ अंश ही कम है. यह अर्थशास्त्रियों के ४० अरब पाउंड के औसत पूर्वानुमान से भी अधिक है.