साल में करीब ११०० करोड का कारोबार होता था जो २० करोड पर सिमट गया

AajKaAanad    27-May-2020
Total Views |
India trade service_1&nbs
 
किराना ३१% और इलेक्ट्रॉनिक मार्केट १५% तक उठा लेकिन परकोटे में खरीदारी पर अभी लॉकडाउन
 
लॉकडाउन के चौथे चरण में छूट से मार्केट धीरे-धीरे रफ्तार पकडने लगा है. इन्दौर शहर में सवा लाख दुकानें हैं. और अधिकतर दुकानें खुल गई हैं. किराना और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों पर ही बेहतर स्थिति है. रोजमर्रा और किचन के सामान की खरीदारी बढने से किराना मार्केट ३१ प्रतिशत तक उठा है. गर्मी का सीजन होने से कूलर एसी फ्रिज और आरओ की बिक्री हुई है. इस वजह से करीब १५ प्रतिशत तक मार्केट चढा है. मार्च-अप्रैल-मई में करीब ३०० करोड का कारोबार होता है लेकिन, इस बार ४० करोड तक ही आंकडा पहुंचा है. इधर, परकोटे में कर्फ्यू का असर ईद की खरीदारी पर है.
 
व्यापारियों को उम्मीद थी कि ४ बडे सावे होने से कारोबार बेहतर होगा. बोहरा जी की गली, दीनानाथ जी का रास्ता, चांदपोल बाजार और चांदपोल व सूरजपोल मंडी कर्फ्यू से बंद है. किराना कारोबार भी सिमट कर रह गया. आम दिनों में रोजाना १०० करोड से ऊपर का कारोबार हुआ है. ईद पर कपडा मार्केट को नहीं मिली रफ्तार एमआई रोड बाजार व्यापार मंडल के महासचिव एवं कपडा कारोबारी सुरेश सैनी ने बताया कि ईद के बावजूद लोग घरों से नहीं निकल पा रहे जिसकी वजह से कपडे की खरीदारी १२ से १३ फीसदी तक की ही रह गई है.
 
एक तो दर्जी नहीं मिल रहे. दूसरा, रेडीमेड लेने में तो लोगों की रुचि है लेकिन कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका की वजह से ट्राई करने से बच रहे हैं. यही वजह है कि एमआई रोड खुलने के बावजूद कपडे की ग्राहकी नहीं रही है.
 
ड्राई फ्रूट्स मार्केट में बादाम की ग्राहकी हुई
इन्दौर के ड्राई फ्रूट्स मार्केट में १५ फीसदी तक की ग्राहकी हुई है. सावों और गर्मियों में ११ सौ करोड का कारोबार होता है. पिछले ७ दिनों में करीब १९ से २० करोड की ही ग्राहकी हो पाई है. इसमें भी अधिकतर लोग सिङ्र्क बादाम खरीदना ही पसंद कर रहे हैं. क्योंकि, बादाम इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करता एवं तरावट भी रहती है