ट्रंप व बाइडेन ने लुइसियाना से प्राइमरी चुनाव जीता

AajKaAanad    13-Jul-2020
Total Views |
Donald Trump & Joe Biden_
 
अमेरिका में शीघ्र ही राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव होने वाले हैं. इसके लिये अमेरिका के दोनों प्रमुख दलों के राष्ट्रपति उम्मीदवार अपने लिये समर्थन जुटाने में लगे हुये हैं. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने लुइसियाना से प्राइमरी चुनाव जीत लिया है. इस सीट से प्राइमरी चुनाव पहले दो बार स्थगित हो गया था.
 
ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी के किसी अन्य उम्मीदवार से इस सीट पर कडी टक्कर नहीं मिली. अमेरिका में राष्ट्रपति उम्मीदवारों के बीच टक्कर जारी है. लुइसियाना से प्राइमरी का चुनाव दोनों उम्मीदवारों ने जीत लिया है. ट्रंप को रिपब्लिकिन पार्टी के अन्य उम्मीदवार से कडी टक्कर नहीं मिली. मगर बाइडेन के सामने १३ अन्य डेमोक्रेट्स की बडी चुनौती रही. उनके पक्ष में मजबूत पहलू ये है कि उन्हें अन्य राज्यों में पर्याप्त प्रतिनिधि जुटाने में सफलता मिल गई है.
 
अमेरिका में पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए प्रतिनिधि जुटाना होता है. लुइसियाना देश की आखिरी प्रेसीडेंशियल प्राइमरी में से एक सीट है. यहां पर सबसे पहले चार अप्रैल को चुनाव होना था लेकिन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण उसे टालने का फैसला लिया गया.
 
नवंबर में देश के अगले नेता के लिए मतदान किया जाएगा. गौरतलब है कि अमेरिका में दो दलीय व्यवस्था है.