मनपा द्वारा बाढ के मद्देनजर स्वयंसेवकों का आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण शुरू

AajKaAanad    14-Jul-2020
Total Views |
 
pimpri_1  H x W
 
पिंपरी-चिंचवड मनपा द्वारा बाढ की स्थिति से निपटने के लिए स्वयंसेवकों को आपदा प्रबंधन से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें बोट चलाने, डूबने वाले को बाहर निकालने, सेफ्टी मेजर का उपयोग करने, ड्रोन का उपयोग करने आदि की ट्रेनिंग दी जा रही है.
 
अतिरिक्त मनपा आयुक्त अजीत पवार के मार्गदर्शन में फायर ब्रिगेड के प्रमुख किरण गावडे और आपदा प्रबंधन अधिकारी ओमप्रकाश बहिवाल स्वयंसेवकों को यह प्रशिक्षण दे रहे हैं.. पिंपरी मनपा की सीमा से मुला नदी ११ किमी, पवना नदी २५ किमी और इंद्रायणी नदी २०.६० किमी के फासले तक बहती है. बारिश के दिनों में पवना और मुला नदियों में बाढ आती है और उसका पानी नदी तट पर बसे घरों में घुस जाता है. इससे नागरिकों को स्थानांतरित करना पडता है. इसी के मद्देनजर मनपा ने इस बार पहले ही सावधानी बरतते हुए इस संबंध में उपाय शुरू कर दिए हैं.. बाढ की स्थिति से निपटने के लिए मनपा द्वारा गैर-सरकारी संगठनों व स्वयंसेवी संस्थाओं की सहायता ली जाएगी. बाढ के हालात में जहां पानी घुस जाता है ऐसे १३ स्थानों की पहचान की गई है. इनमें जूनी सांगवी से रावेत तक के स्थान शामिल हैं..
 
प्रत्येक स्थान पर २० से २५ स्वयंसेवियों का ग्रुप तैनात किया जाएगा. इन स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. कुछ स्वयंसेवकों को वाल्हेकरवाडी जाधव घाट पर प्रशिक्षित किया गया. आपदा प्रबंधन में खासकर नाव चलाने, आग बुझाने व प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी जा रही है.