CBSE १२वीं में ८९% विद्यार्थी पास छठे साल भी लडकियां लडकों से आगे

AajKaAanad    14-Jul-2020
Total Views |
 
cbse_1  H x W:
 
CBSE ने सोमवार को १२वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी किए. १५ फरवरी से ३० मार्च के बीच हुई परीक्षा में कुल ११ लाख ९२ हजार ९६१ छात्र बैठे थे और उनमें से १० लाख ५९ हजार ८० पास हुए हैं.. टोटल पास पर्सेंटेज ८८.७८% रहा है जो २०१९ के मुकाबले ५.३८% ज्यादा है. इस बार के रिजल्ट में भी लडकियां लडकों से ५.९६% से आगे रहीं. लडकियों का पास पर्सेंटेज ९२.१५ जबकि लडकों का पर्सेंटेज ८६.१९% रहा. १२वीं के नतीजों में लगातार छठी बार लडकियों ने लडकों से बाजी मारी है.
 
बोर्ड की परीक्षा में २०१४ में आखिरी बार सार्थक अग्रवाल ९९.६% के साथ टॉपर बने थे. इसके बाद से लगातार छह साल से लडकियां टॉपर हैं.. पिछले साल टॉपर हंसिका शुक्ला का टोटल में से सिर्फ एक नंबर कटा था. उन्हें पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, साइकोलॉजी और वोकल म्यूजिक में १०० में से १०० और इंग्लिश में १०० में से ९९ नंबर मिले थे.
 
कोट के फैसले के बाद १५ जुलाई तक रिजल्ट
 
सुप्रीम कोट के फैसले के बाद उइडए ने १ से १५ जुलाई के बीच होने वाले १०वीं और १२वीं की बाकी बची परीक्षाओं को क।लशपीं;सल कर दिया था और असेसमेंट स्कीम के आधार पर जारी करने का फैसला किया था. बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोट ने निर्दे श दिए थे कि वह १०वीं और १२वीं का रिजल्ट १५ जुलाई तक जारी करें. जिसके बाद CBSE बोर्ड ने अपनी तैयारी तेज कर दी थी.
 
डिजिटल होगी मार्कशीट
 
इस साल स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी. डिजिलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा. बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं.. इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं..