कोरोना से १०० करोड बच्चों की पढाई प्रभावित : यूएन

AajKaAanad    06-Aug-2020
Total Views |
 
un_1  H x W: 0
 
दुनिया में मौत का आंकडा ७ लाख के पार, हर १५ सेकंड में एक संक्रमित की जान जा रही
 
दुनिया में कोरोनावायरस के संक्रमण से अब तक १ करोड ८७ लाख ९७ हजार ९१७ मामले सामने आ चुके हैं.. इनमें १ करोड १९ लाख १३ हजार ९०८ मरीज ठीक भी हो चुके हैं.. ७ लाख ४ हजार ९३२ की मौत हो चुकी है. रॉयटर्स के मुताबिक, दुनिया में हर १५ सेकंड में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो रही है. हर १ घंटे में २४७ और २४ घंटे में करीब ५ हजार ९०० लोगों की जान जा रही है.
 
संयुक्त राष्ट्र के सेक्रेटरी जनरल एंतोनियो गुतेरस ने मंगलवार को कहा कि महामारी से बच्चों की पढाई पर असर पडा है. उन्होंने कहा कि जुलाई से ही दुनिया के १६० देशों में स्कूल बंद हैं.्. इससे स्कूल जाने वाले १०० करोड बच्चों की पढाई प्रभावित हुई है. ४ करोड से ज्यादा बच्चे अपनी स्कूली पढाई शुरू नहीं कर सके हैं.्. बच्चों को स्कूल तक सुरक्षित वापस लाना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. अमेरिका, ब्राजील, भारत और मैक्सिको में संक्रमण के मामले सबसे तेजी बढ रहे हैं.. अमेरिका और लैटिन अमेरिकी देश इसके नए एपिसेंटर बन कर उभरे हैं.. इनमें ब्राजील और मैक्सिको सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.. ब्राजील में अब तक २८ लाख से ज्यादा और मैक्सिको में ४ लाख से ज्यादा संक्रमित मिले हैं..
 
रूस कम समय के लिए बिजनेस ट्रिप पर आने वाले दूसरे देशों के लोगों को वीजा फ्री इंट्री देगा. प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन ने मंगलवार को इससे जुडे आदेश पर साइन किया. रूस में सिर्फ डिप्लोमैटिक या सर्विस पासपोट पर आने वाले लोगों को ही वीजा फ्री इंट्री दी जाती रही है.