मैक्सिकाे की इस खतरनाक सुरंग का रहस्य आपकाे कर देगा हैरान.. भाग : २

    15-Sep-2020
Total Views |

rochak_1  H x W
 
सुरंग में आखिर क्या मिला?
 
सुरंग में एक लाख से ज्यादा चीजें प्राप्त की गई हैं. गाेमेज इन चीजाें की अहमियत समझाते हुए कहते हैं, अहम बात यह नहीं है कि कितनी चीजें मिली हैं बल्कि यह है कि ये चीजें हमें इस सभ्यता के लाेगाें के दुनिया काे देखने के नजरिए और प्राचीन मीजाे अमेरिकी लाेगाें के धर्म के बारे में बताती हैं. पुरातत्वविद् कहते हैं कि ’’सुरंग में मिले सामानाें काे समझना अभी शुरुआती दाैर में है, लेकिन हमें काफी अहम चीजें मिली हैं.’’
 
वह बताते हैं, इस बात के सुबूत मिले हैं कि तियाेथिहुआकेन में रहने वाले लाेगाें के माया सभ्यता से गहरे संबंध थे. हमें यहां हरे रंग का पत्थर जेड, शेल्स और स्नेल यानी शंख जैसी कृतियां मिली हैं, जाे कि ग्वाटेमाला से आती हैं.
 
इसके साथ ही गाेमेज काे सुरंग में अमेरिका के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में पाए जाने वाले कछुए मिले हैं. इसके साथ ही ओआक्साका और प्युबला में पाई जाने वाली चीजें मिली हैं. गाेमेज कहते हैं कि यह बताता है कि इस शहर में रहने वाले उच्च वर्ग के लाेगाें के व्यापारिक और राजनीतिक रिश्ते दूसरे क्षेत्राें के लाेगाें से हुआ करते थे. इस जगह पर रबर की चीजें पाई गई हैं जिनमें खास ढंग से संरक्षित की गईं 14 गेंदें भी शामिल हैं. यही नहीं इनमें से कुछ टुकड़ाें का वल्कनीकरण किया गया था जिसके बारे में ये लाेग जानते थे. रबर के ये टुकड़े मैक्सिकाे के केंद्रीय क्षेत्र से नहीं बल्कि वेराक्रूज, चियापास और ताबास्काे जैसे जगहाें से लाए गए थे.
गुफा के अंत में पहुंचने पर गाेमेज की टीम काे काेई कब्र नहीं मिली है, लेकिन उनकी टीम यह मानने काे तैयार नहीं है कि वहां काेई कब्र नहीं थी और यह मानते हैं कि इस सुरंग की शुरुआती तलाश के दाैरान कब्र काे हटा दिया गया हाे.
 
सुरंग में मिली यह नायाब चीजें : विशेषज्ञ मानते हैं कि सुरंग में माैजूद ज्यादातर सामान काे इस्तेमाल नहीं किया गया है, लेकिन इन्हें उपहार के रूप में देने के लिए तैयार किया गया था. इस सुरंग में चार मूर्तियां मिली हैं जिनमें से तीन महिलाओं और एक पुरुष की हैं. महिलाओं की मूर्तियां पुरुष के मुकाबले लंबाई में बड़ी हैं और कपड़े पहने हुए हैं. वहीं, पुरुष की मूर्ति नग्न अवस्था में है.
 
गाेमेज बताते हैं, यह बताता है कि इस सभ्यता में महिलाओं ने ताकत और धार्मिक मामलाें में अहम किरदार निभाया था. पहली मूर्ति महिला देवी की है जाे कि महिलाओं काे भूमि और उर्वरता की वजह से सम्मान देती है. पुरुष की मूर्ति जंग काे प्रतिबंबित करती है. यह उत्पादन की अर्थव्यवस्था से स्वायत्तीकरण की अर्थव्यवस्था का बदलाव है. मूर्तियाें की पीठ पर हरे रंग के पत्थर जेड और पायराइट थे जिसका वे जादू के लिए इस्तेमाल करते हाेंगे. गाेमेज इन मूर्तियाें के बारे में बताते हैं कि मुझे लगता है कि ये मूर्तियां तियाेथिहुआकेन की संस्थापकाें का प्रतिनिधित्व करती हैं. वाे लाेग जिनके पास जादुई शक्तियां थीं और ये लाेग बताते थे कि शहर कहां बसाना चाहिए.
 
मीजाे अमेरिका के दाैर के लाेगाें के लिए तीन लाेक हुआ करते थे जिसमें आसमान, धरती और पाताल शामिल थे. पाताल एक काला, ठंडा और नमी युक्त जगह हुआ करती थी, लेकिन ये माैत की जगह के रूप में नहीं बल्कि उत्पादन के स्थान के रूप में जानी जाती थी. इसके बाद वह एक देवता के रूप में बाहर निकलता था. इसलिए इस सुरंग में आम लाेग नहीं जाया करते थे और इसका इस्तेमाल धार्मिक कामाें के लिए किया जाता था.
 
आम लाेगाें काे कभी नहीं दिखेगी यह सुरंग : इस सुरंग के मुहाने काे अब बंद कर दिया गया है और इस सुरंग काे आम लाेगाें के लिए कभी भी नहीं खाेला जाएगा. हमें इसे सुरक्षित रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए. यह बेहद संकरी है और ज्यादा लाेगाें के घुसने की वजह से टूट सकती है.