विराट काे राेहित के सामने साबित करनी हाेगी अपनी फाॅम

    28-Sep-2020
Total Views |

ipl_1  H x W: 0
 
दूसरी जीत की तलाश में मुंबई इंडियंस और राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आमने-सामने
 
अपनी खराब फाॅर्म काे लेकर सवालाें के घेरे में आये राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट काेहली काे साेमवार काे यहां राेहित शर्मा की कप्तान वाली गत चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ हाेने वाले आईपीएल मुकाबले में अपनी फाॅर्म साबित करनी हाेगी और आलाेचकाें काे भी शांत करना हाेगा.
 
भारतीय रन मशीन और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजाें में से एक विराट आईपीएल के शुरूआती दाैर में अपनी टीम के प्रदर्शन से ज्यादा अन्य कारणाें से चर्चा में बने हुए हैं. विराट के लिए यह आठवां सत्र है जब वह बेंगलुरु की कप्तानी संभाल रहे हैं. उनकी टीम ने आईपीएल में विजयी शुरुआत की थी लेकिन विराट ने अपने बल्ले से अब तक निराश किया है. विराट पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 14 रन बनाये जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ वह मात्र एक रन बनाकर आउट हाे गए थे.
 
विराट ने पंजाब के खिलाफ केवल बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन नहीं किया था बल्कि उन्हाेंने विपक्षी कप्तान लाेकेश राहुल का दाे बार कैच छाेड़ा जबकि वह खुद सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए थे. बेंगलुरु की टीम यह मैच 97 रन के बड़े अंतर से हारी थी. विराट के इस प्रदर्शन पर कमेंट्री कर रहे पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने यह टिप्पणी कर दी थी, ‘‘विराट काे पता था कि जितना वह अभ्यास करेंगे उतना ही उनमें सुधार हाेगा. लेकिन काेराेना के कारण देश में जब लाॅकडाउन था उस वक्त उन्हाेंने सिर्फ अनुष्का की बाॅलिंग पर अभ्यास किया था. इससे उन्हें काेई मदद नहीं मिल सकती थी.’’
 
विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा ने गावस्कर की टिप्पणी पर सख्त आपत्ति करते हुए पलटवार करते हुए कहा था, ‘‘गावस्कर जी आपकी टिप्पणी अप्रिय है लेकिन मैं जानना चाहती हूं कि किसी के पति के खेल के कारण आप उसकी पत्नी काे निशाना क्याें बना रहे हैं. मुझे यकीन है कि आपने इतने वर्षाें में कमेंट्री करते हुए हर क्रिकेटर की निजी जिंदगी का सम्मान किया है ताे आपकाे नहीं लगता कि आपकाे हमारे साथ भी समान व्यवहार करना चाहिए था.’’ यह मामला चंद घंटाें में ही इतना बड़ा विवाद बन गया कि गावस्कर काे अपनी सफाई देनी पड़ गयी. मामला बढ़ता देख गावस्कर ने चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल के बीच शुक्रवार काे मुकाबले के दाैरान सफाई देते हुए कहा, ‘‘मैंने विराट और अनुष्का का वीडियाे देखा था जिसमें अनुष्का विराट काे बाॅलिंग कर रही थीं. मेरा बयान इसी संदर्भ में था. जिन्हाेंने इसे मुद्दा बनाया है मैं उनसे कहना चाहता हूं कि वे पहले बात काे पूरी तरह सुने फिर अपनी राय दें. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है.’’ विराट ने इस पूरे विवाद में अपनी तरफ से काेई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है लेकिन मुंबई के खिलाफ हाेने वाले मुकाबले में उन्हें बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना हाेगा वरना उनकी खराब फाॅर्म और अभ्यास की कमी काे लेकर उठे विवाद काे और हवा मिलेगी. विराट जानते हैं कि उनका मुकाबला भारत की सीमित ओवराें की टीम के उपकप्तान और चार बार के विजेता राेहित से है जाे पहले मैच में सस्ते में आउट हाेने के बाद दूसरे मैच में फाॅर्म में वापसी कर चुके हैं.