श्री चिंताहरण काले हनुमानजी मंदिर में संत पांच-पांच फिट की दूरी पर कर रहे हैं बजरंग बली की आराधना

    29-Sep-2020
Total Views |
Hanuman temple Jaipur_1&n
 
काेविड-19 के बाद इन दिनाें पूरा देश अनलाॅक की ओर बढ़ रहा है. सरकार की गाइड लाइन के अनुसार विभिन्न धार्मिक स्थल भी खुल चुके है. प्रजापति विहार काॅलाेनी न्यू सांगानेर राेड मानसराेवर में स्थित मंदिर श्री चिंताहरण काले हनुमानजी भी अनलाॅक हाे गया है. यहां काेविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए अधिकमास में राेज हवन-यज्ञ और भ्नतमाल कथा का आयाेजन किया जा रहा है.  
 
महामंडलेश्वर मनाेहरदास महाराज ने बताया कि भ्नताें के मंदिर में प्रवेश के नियम बनाए गए है, जाे साेशियल डिस्टेंसिंग के साथ हवन में भाग ले रहे और प्रियशरण दासजी की ओर से की जा रही कथा का श्रवण कर रहे हैं और संत पांच-पांच फिट की दूरी पर बजरंग बली की आराधना कर रहे हैं. मंदिर में बुजुर्ग व छाेटे बच्चाें के प्रवेश पर पूर्णत: प्रतिबंध है. काेराेना काे लेकर मंदिर प्रशासन सतर्क है. यहां बाहर से आने वाले भ्नताें के लिए थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था है. भगवान के भाेग में भी पूरी सावधानी रखी गई है. श्री हनुमानजी महाराज के लगने वाला भाेग मंदिर में ही तैयार किया जाता है.
 
प्रतिदिन प्रात: 5 बजे मंगला आरती से पहले हनुमानजी महाराज काे पंचामृत स्नान कराकर कड्डू का भाेग लगाया जाता है. इसके बाद धूप आरती, राजभाेग आरती, जिसमें सवा किलाे चूरमे का भाेग लगाया जाता है. शाम 4 बजे कपूर आरती और शाम 7 बजे श्री हनुमानजी की संध्या आरती हाेती है. इसके बाद श्री हनुमानजी के चूरमादाल-बाटी का भाेग लगाया जाता है.