कल से बदल जाएंगे कुछ जरूरी नियम

    30-Sep-2020
Total Views |

paisa _1  H x W
 
लाेगाें की जेब पर पड़ेगा हाेनेवाले इन बदलावाें का सीधा असर
 
सितंबर महीना खत्म हाेने काे है. नया महीना अ्नटूबर शुरू हाेने के साथ ही हम सभी से जुड़े पांच जरूरी नियम बदलने जा रहे हैं. अगले माह से जाे नियम बदलने जा रहे हैं, उनमें कुछ अच्छे ताे कुछ परेशानी बढ़ाने वाले हैं. स्वास्थ्य बीमा काे लेकर हाेने वाले बदलाव फायदेमंद रहेंगे. वहीं, टीवी खरीदना महंगा हाेने वाला है. जिन लाेगाें काे दूसरे देशाें में पैसा भेजने की जरूरत हाेती है, उनका खर्च बढ़ने वाला है.
 
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हाेगा
सरकार ने कहा है कि, 1 अक्टूबर 2020 से ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से जुड़े तमाम दस्तावेज का रखरखाव एक आईटी पाेर्टल के माध्यम से किया जाएगा. नए नियमाें के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपकाे ज्यादा दस्तावेजाें की जरूरत नहीं पड़ेगी. केंद्र सरकार ने डीएल बनवाने के लिए नियमाें काे आसान कर दिया है. साथ ही जांच के दाैरान इलेक्ट्राॅनिक माध्यम से वैध पाए गए गाड़ी के दस्तावेजाें के बदले हार्ड काॅपी की मांग नहीं की जाएगी. लाइसेंसिंग अथाॅरिटी द्वारा अयाेग्य या निरस्त किए गए ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी पाेर्टल पर रिकाॅर्ड की जाएगी और इसे समय-समय पर अपडेट भी किया जाएगा.
 
स्वास्थ्य बीमा में मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं : बीमा नियामक इरडा के नियमाें के तहत स्वास्थ्य बीमा में तीन बड़ा बदलाव हाेने वाला है. एक अ्नटूबर से बीमा कंपनियां अपनी नीतियाें में महत्वपूर्ण उत्पादाें की धाराओं काे सरल बनाएंगी ताकि ग्राहक उसे आसानी से समझ सकें और समस्त बीमाकर्ताओं के विभिन्न उत्पादाें का तुलनात्मक अध्ययन कर सकें. वहीं, दूसरा बदलाव टेलीमेडिसिन, जाे आजकल व्यक्तिगत दूरियाें के इन समयाें में महत्वपूर्ण है, उसके लिए बीमा कवरेज सुनिश्चित करना हाेगा. बीमा कंपनियाें काे क्लेम आसानी से प्रदान करना हाेगा.
 
टीवी खरीदना महंगा हाेगा : 1 अ्नटूबर से टीवी खरीदना महंगा हाे जाएगा. ऐसा इसलिए कि, सरकार एक अक्टूबर से टीवी के ओपन सेल के आयात पर पांच फीसदी कस्टम ड्यूटी लगाएगी. इससे टीवी की कीमत में वृद्धि हाेने की पूरी संभावना है. मैन्यूफैक्चरिंग काे बढ़ावा देने हेतु सरकार ने यह कदम उठाने का फैसला किया है. वहीं जानकारी के मुताबिक 32 इंच के टेलीविजन का दाम 600 रुपये और 42 इंच का दाम 1,200 से 1,500 रुपये तक बढ़ सकते हैं. बड़े आकार के टेलीविजन के दाम में अधिक वृद्धि हाेगी.
 
बाजार में मिलेंगी ताजी मिठाइयां : खाद्य नियामक एफएसएसएआई बाजार में बिकने वाली खुली मिठाइयाें काे लेकर सरकार सख्त हाे गई है. अब मिठाई दुकानदार काे कितने समय तक उसका इस्तेमाल ठीक रहेगा, उसकी समयसीमा की जानकारी उपभाेक्ताओं काे देनी हाेगी. एफएसएसएआई ने खाने की चीज की सेफ्टी तय करने के तहत खाने का सामान बेचने वाले ग्राहकाें के लिए एक अ्नटूबर से खुली मिठाइयाें पर इस्तेमाल की समय सीमा प्रदर्शित करना जरूरी कर दिया है.