20 महीने की बच्ची ने पांच लाेगाें काे दी जिंदगी : सबसे कम उम्र में किया अंगदान

    15-Jan-2021
Total Views |

1_1  H x W: 0 x
 
महज 20 महीने की उम्र इतनी ज्यादा नहीं हाेती कि कुछ बड़ा किया जा सके, लेकिन दिल्ली के राेहिणी इलाके में रहने वाली 20 महीने की मासूम धनिष्ठा ने कुछ ऐसा कर दिया कि वह हर किसी के लिए मिसाल बन गई.दरअसल, 20 महीने की यह गुड़िया पांच लाेगाें काे जिंदगी देकर इस दुनिया काे अलविदा कह गई. इसके साथ ही धनिष्ठा सबसे कम उम्र की अंगदान करने वाली भी बन गई. उसका हृदय, लिवर, दाेनाें किडनी और दाेनाें काॅर्निया सर गंगा राम अस्पताल में पांच राेगियाें में प्रत्याराेपित किए गए.
 
बता दें कि 8 जनवरी शाम काे धनिष्ठा अपने घर की पहली मंजिल पर खेलते हुए नीचे गिर गई एवं बेहाेश हाे गई, तुरंत उसे सर गंगा राम अस्पताल लाया गया. डाॅक्टराें के अथक प्रयास के बावजूद भी बच्ची काे बचाया नहीं जा सका. 11 जनवरी काे डाॅक्टराें ने बच्ची काे ब्रेन डेड घाेषित कर दिया, मस्तिष्क के अलावा उसके सारे अंग अच्छे से काम कर रहे थे. शाेकाकुल हाेने के बावजूद भी बच्ची के माता-पिता, आशीष कुमार एवं बबिता ने अस्पताल अधिकारियाें से अपनी बच्ची के अंग दान की इच्छा जाहिर की.
 
पिता आशीष कुमार के अनुसार, महमने अस्पताल में रहते हुए कई ऐसे मरीज देखे जिन्हे अंगाें की सख्त आवश्यकता है. हालांकि हम अपनी धनिष्ठा काे खाे चुके है लेकिन हमने साेचा की अंग दान से उसके अंग न ही सिर्फ मरीजाें में जिन्दा रहेंगे बल्कि उनकी जान बचाने में भी मददगार सिद्ध हाेंगे. डाॅ. डीएस राणा, चेयरमैन (बाेर्ड ऑफ मैनेजमेंट), सर गंगाराम अस्पताल के अनुसार, परिवार का यह नेक कार्य वास्तव में प्रशंसनीय है और इसे दूसराें काे प्रेरित करना चाहिए. 0.26 प्रति मिलियन की दर से, भारत में अंग दान की सबसे कम दर है. अंगाें की कमी के कारण हर साल औसतन 5 लाख भारतीय मारे जाते हैं.