आवास याेजना काे लेकर BJP द्वारा NCP काे मात देने का प्रयास

    15-Jan-2021
Total Views |
 
1_1  H x W: 0 x
 
 केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के हाथाें आवास याेजना का ड्राॅ कराने की काेशिश : महापाैर उषा ढाेरे ने दिया मनपा आयुक्त काे पत्र
 
प्रधानमंत्री आवास याेजना के अंतर्गत चऱ्हाेली, रावेत और बाेऱ्हाडेवाड़ी में आर्थिक रूप से कमजाेर वर्ग के नागरिकाें के लिए बनाए जाने वाले फ्लैट के कार्यक्रम के प्राेटाेकाॅल पर हंगामा मचाने वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) काे सबक सिखाने के लिए भाजपा ने भी चाल चली है. आवास याेजना में केंद्र सरकार की भी आर्थिक हिस्सेदारी है.
 
इसलिए, इन फ्लैट्स का ड्राॅ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथाें करवाए, यह सुझाव मेयर उषा ढाेरे ने मनपा आयुक्त काे दिया है.इस बारे में महापाैर ढाेरे ने मनपा आयुक्त श्रवण हर्डिकर काे ज्ञापन साैंपा है. उन्हाेंने मांग की है कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ पत्राचार किया जाए और उनसे समय लेकर उनके हाथाें इन फ्लैट्स का ड्राॅ करवाया जाए.प्रधान मंत्री आवास याेजना का कार्यान्वयन केंद्रीय गृहनिर्माण और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय की ओर से किया जा रहा है. सबके लिए घर उपक्रम के अंतर्गत मनपा क्षेत्र में आवास याेजना चलाई जा रही है. पिंपरी-चिंचवड़ मनपा की ओर से इस याेजना के अंतर्गत चऱ्हाेली, रावेत और बाेऱ्हाडेवाडी में आर्थिक रूप से कमजाेर वर्ग के नागरिकाें के लिए 3664 फ्लैट्स का निर्माण किया जा रहा है.
 

2_1  H x W: 0 x 
 
इन फ्लैट्स का ड्राॅ साेमवार (11 जनवरी) काे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के हाथाें हाेना था. लेकिन प्राेटाेकाॅल के अनुसार जिले के पालकमंत्री अजीत पवार के हाथाें ड्राॅ करवाने की मांग एनसीपी ने की थी. इसकाे लेकर ड्राॅ वाले दिन एनसीपी ने आंदाेलन किया था और ऐन समय पर ड्राॅ रद्द करने की घाेषणा मनपा आयुक्त श्रवण हर्डिकर ने की थी.
इसलिए सत्ताधारी भाजपा ने मनपा आयुक्त कार्यालय के सामने आंदाेलन किया था और आराेप लगाया था कि राज्य सरकार के दबाव के कारण ही मनपा आयुक्त ने ऐन समय पर ड्राॅ रद्द किया.
 
अगर राज्य सरकार ने विकास कार्याें के लिए फंडिंग की हाे ताे उनके प्रतिनिधि काे कार्यक्रम में आमंत्रित करने की अपेक्षा हाेती है. निमंत्रण पत्रिका में नाम लिखने का मतलब आमंत्रण देना नहीं हाेता. उनका समय लेना हाेता है. इस मामले में मनपा आयुक्त हर्डिकर ने माना था कि प्राेटाेकाॅल का उल्लंघन हाेने के कारण कार्यक्रम रद्द किया गया था. साथ ही शहर के लाेगाें और जनप्रतिनिधियाें से माफी भी मांगी थी. एनसीपी ने दावा किया था कि हमारा आंदाेलन सफल रहा और भाजपा काे प्राेटाेकाॅल की जानकारी नहीं है. उसके बाद एनसीपी व भाजपा में पिछले दाे दिनाें से आराेप और प्रत्याराेप के दाैर चल रहे हैं.
अब भाजपा ने भी एनसीपी काे सबक सिखाने के लिए एक चाल चली है. आवास याेजना में चऱ्हाेली, रावेत और बाेऱ्हाडेवाड़ी के हाउसिंग प्राेजेक्ट में केंद्र सरकार का भी आर्थिक हिस्सा है.इसलिए इन फ्लैट्स का ड्राॅ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथाें किया जाना चाहिए. इसके लिए उनसे समय मांग लें, यह सुझाव महापाैर उषा ढाेरे ने मनपा आयुक्त काे दिया है.