शहर के एक लाख घराें तक पाइप लाइन से रसाेई गैस पहुंचाएंगे

    15-Jan-2021
Total Views |

1_1  H x W: 0 x 
 
MNGL के 16वें स्थापना दिवस पर सांसद गिरीश बापट द्वारा घाेषणा
 
महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड (एमएनजीएल) ने पुणे शहर काे सिलेंडर मुक्त करने का निश्चय किया है. एक वर्ष के भीतर एक लाख घराें तक सीधी पाइप लाइन द्वारा गैस (पीएनजी) की आपूर्ति करने की याेजना बनाई गई है. अधिकाधिक नागरिकाें काे घर में पीएनजी गैस का इस्तेमाल करने हेतु खास रियायतें दी गई हैं. इसलिए एक वर्ष में यह लक्ष्य पूरा किया जाएगा, यह विश्वास सांसद गिरीश बापट ने व्यक्त किया.
 
एमएनजीएल के 16वें स्थापना दिवस पर आयाेजित पत्रकार-वार्ता में सांसद गिरीश बापट बाेल रहे थे. इस अवसर पर एमएनजीएल के डायरेक्टर राजेश पांडे, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुप्रियाे हलदर तथा काॅमर्शियल डायरेक्टर संताेष साेनटक्के उपस्थित थे.
सांसद बापट ने कहा कि फिलहाल सीधे पाइप लाइन द्वारा लगभग 3 लाख से अधिक घराें में गैस की आपूर्ति की जाती है जबकि जनवरी में 22 हजार 500 नए ग्राहक बने हैं.
 
इस एक वर्ष में एक लाख घराें में पीएनजी पहुंचाने का संकल्प किया है. पीएनजी गैस के लिए खुदाई करनी पड़ती है और मनपा से अनुमति लेनी हाेती है. इसके लिए मनपा से लगातार फाॅलाेअप किया जा रहा है. मनपा के पास खुदाई के लिए 71 आवेदन लंबित थे. छह दिनाें में 65 आवेदन मंजूर किए गए हैं. बाकियाें काे मंजूरी देने की प्रक्रिया जारी है. लकड़ी पुल के पास सिंचाई विभाग की अनुमति आवश्यक है. इसके लिए अनुमति मिलने पर नवी पेठ, नारायण पेठ, शनिवार पेठ, सिंहगढ़ राेड के कुछ हिस्साें में पीएनजी की आपूर्ति करना संभव हाेगा.
 
एमएनजीएल के डायरेक्टर राजेश पांडे ने कहा कि सरकारी याेजना काे आंदाेलन का स्वरूप मिलना चाहिए. इससे ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे इस याेजना का लाभ मिलता है. एमएनजीएल की ओर से फिलहाल 3 लाख 20 हजार घराें में गैस की आपूर्ति की जाती है जबकि एमएनजीएल के सीएनजी स्टेशन की संख्या बढ़कर 108 हुई है. पिछले पांच वर्षाें में एमएनजीएल ने विकास किया है. साथ ही सीएसआर निधि से काेराेना संकट में नागरिकाें की मदद की गई ह