दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान आज से

    16-Jan-2021
Total Views |
 
 
1 _1  H x W: 0
 
PMनरेंद्र माेदी करेंगे उद्घाटन : पूरे देश में एक साथ 3006 केंद्राें पर शुरू हाेगा टीकाकरण
 
वै्नसीनेशन हेतु महाराष्ट्र तैयार
काेराेना के वै्नसीनेशन का अभियान काे लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार महाराष्ट्र में भी टीकाकरण की पूरी तैयारी की गई है. राज्य के 285 वै्नसीनेशन केंद्राें पर 100 के हिसाब से 28 हजार 550 स्वस्थ कर्मियाें काे काेराेना के टीके लगाए जायेंगे. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डाॅ. प्रदीप व्यास ने दी. उन्हाेंने आगे कहा कि टीका लगाने वाले काे 15 जनवरी काे ही एसएमएस द्वारा सारी जानकारी दी गई है. हरेक सेंटर पर 5 लाेगाें की टीम तैयार की गई है. वै्नसीनेशन के शुभारंभ के समय मुंबई के कूपर हाॅस्पिटल व जालना जिला रूग्णालय के टीकाकरण की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी लेंगे.
 
दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शनिवार से शुरू हाेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी इसका उद्घाटन करेंगे. इसके लिए देशभर में व्यापक तैयारियां की गई हैं. पूरे देश में एक साथ 3006 केंद्राें पर टीकाकरण शुरू हाेगा. सबसे पहले 1 कराेड़ स्वास्थ्यकर्मियाें तथा अग्रिम माेर्चा संभाल रहे ्रंटलाइन के दाे कराेड़ वर्कर्स काे वैक्सीन लगाई जाएगी. सुबह 10.30 बजे अभियान का शुभारंभ हाेगा.
 
काेराेना की राेकथाम के लिए शनिवार 16 जनवरी से देश में शुरू हाेने जा रहे टीकाकरण अभियान का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी करेंगे. सभी राज्याें और केंद्र शासित प्रदेशाें में एक साथ शुरू हाेने वाले इस अभियान के लिए दाेनाें वैक्सीन देशभर में पहुंचाने का काम गुरुवार काे भी तत्परता से जारी रहा. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार पूरे देश में एक साथ शुरू हाेने वाला यह अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है. जन भागीदारी सिद्धांत पर आधारित इस अभियान के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं.
 
पीएमओ के अनुसार शनिवार काे सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिये अभियान की शुरुआत करेंगे. पहले दिन देश भर में कुल 3006 केंद्राें पर एक साथ टीकाकरण शुरू हाेगा. एक केंद्र में एक सत्र में लगभग 100 लाेगाें काे ही टीका लगाया जाएगा. हालांकि कुछ सूत्राें के अनुसार प्रधानमंत्री पहले दिन टीका लगवाने वाले चुनिंदा स्वास्थ्य कमियाें से वीडियाे कांफ्रेंसिंग से संवाद भी कर सकते हैं.
 
दल्ली के एम्स और सफदरजंग अस्पताल के अधिकारियाें ने बताया कि उनके टीकाकरण केंद्र में दाेनाें ओर संवाद करने की व्यवस्था की गई है. पीएमओ के बयान में कहा गया कि पहले चरण में सरकारी और निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियाें काे वरीयता के आधार पर टीका लगाया जाएगा. इनमें समन्वित बाल विकास याेजनाओं के कर्मचारी भी शामिल हाेंगे. पीएमओ के अनुसार टीकाकरण के काम में लगी मशीनरी के लिए काे-विन बहुत मददगार हाेगा. इसके अलावा 24 घंटे काम करने वाली 1075 नंबर की लाइन स्थापित की जा रही है. इस नंबर पर फाेन करके काेराेना, वैक्सीन और काे-विन साफ्टवेयर से संबंधित सवालाें के जवाब हासिल किए जा सकते हैं.
 
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि काेराेना के टीकाकरण अभियान शुरू हाेने के कारण पाेलियाे ड्राप पिलाने के अभियान की तिथि में बदलाव किया गया है.स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रपति कार्यालय से सहमति लेकर ‘पाेलियाे रविवार’ की तिथि 31 जनवरी निर्धारित की है. पहले यह कार्यक्रम 17 जनवरी काे तय था. सरकारी सूत्राें के अनुसार काेराेना वैक्सीन की 1.65 कराेड़ खुराकें राज्याें और केंद्र शासित प्रदेशाें काे उनके स्वास्थ्य कर्मियाें की संख्या के आधार पर आवंटित कर दी गई हैं. आवंटन में किसी राज्य के साथ काेई भेदभाव नहीं किया गया है. यह अभी शुरुआती आवंटन है. वैक्सीन की आपूर्ति लगातार हाेती रहेगी. ऐसे में वैक्सीन की किल्लत हाेने की चर्चाएं आधारहीन हैं.