भारत ने ब्रिस्बेन में रचा इतिहास : 2-1 से सीरीज जीती

    20-Jan-2021
Total Views |
 

1_1  H x W: 0 x 
ऑस्ट्रेलिया काे चाैथे और अंतिम टेस्ट में 3 विकेट से हराया : शुभमन ने 8 चाैकाें और दाे छ्नकाें से 91 रन बनाए
 
गेंदबाज माेहम्मद सिराज ने दूसरी पारी में पांच विकट लिए
ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले की पहली पारी में 369 रन बनाए थे जबकि भारत ने शार्दूल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर के अर्धशतकाें से पहली पारी में 336 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 33 रन की बढ़त हासिल की थी.
 
भारत ने तेज गेंदबाज माेहम्मद सिराज के पांच विकटाें की बदाैलत ऑस्ट्रेलिया काे दूसरी पारी में 294 रन पर समेटा. भारत काे जीत के लिए 328 रन का लक्ष्य मिला जाे उसने मैच के पांचवें और अंतिम दिन अपनी शानदार बल्लेबाजी से हासिल कर लिया.
युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (91), टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा (56) और प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (नाबाद 89) की करिश्माई बल्लेबाजी से भारत ने गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया काे चाैथे व अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार काे तीन विकेट से हराकर इतिहास रच दिया.भारत ने पहली बार ब्रिस्बेन में टेस्ट जीत हासिल की और चार मैचाें की सीरीज काे 2-1 से जीत लिया.भारत काे इस मुकाबले काे जीतने के लिए 328 रन का लक्ष्य मिला था. भारत ने 97 ओवर में सात विकेट पर 329 रन बनाकर ऐतिसाहिक जीत दर्ज की.
 
भारत ने सुबह जब बिना काेई विकेट खाेए चार रन से अपनी पारी काे आगे बढ़ाया ताे किसी काे उम्मीद नहीं थी कि भारत चाैथी पारी में इतने मुश्किल लक्ष्य काे हासिल कर लेगा. भारतीय बल्लेबाजाें ने आखिर में करिश्मा कर दिखाया जिसका कराेड़ाें देशवासियाें काे इंतजार था. भारत की गाबा मैदान में सात टेस्ट मैचाें में यह पहली जीत है.भारत ने इस मैदान पर अपने पिछले छह टेस्ट मैचाें में पांच हारे थे और एक ड्राॅ खेला था. गाबा मैदान में भारत की ऐतिहासिक जीत के तीन बड़े हीराे रहे. शुभमन, पुजारा और पंत ने मैच के अंतिम दिन ऐसी बल्लेबाजी की जिसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा.
 
शुभमन ने 146 गेंदाें में आठ चाैकाें और दाे छक्काें की मदद से 91 रन की आक्रामक पारी खेली जिसने भारत काे जीत का आधार दिया. पुजारा ने चट्टान की तरह एक छाेर संभाल कर खेलते हुए 211 गेंदाें में सात चाैकाें के सहारे 56 रन बनाए. पुजारा की इस पारी ने भी टीम इंडिया काे मजबूती प्रदान की और पंत ने 138 गेंदाें में नाै चाैकाें और एक छक्के की मदद से नाबाद 89 रन बनाकर मुकाबले में भारत की जीत की मुहर लगा दी. कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 24, मयंक अग्रवाल ने नाै रन और वाशिंगटन सुंदर ने 29 गेंदाें में दाे चाैकाें और एक छक्के के सहारे 22 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया अपनी पूरी ताकत के साथ गेंदबाजी करने के बावजूद टीम इंडिया के हाैसलाें काे नहीं डगमगा पाया और भारत ने 2-1 की जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया दाैरा समाप्त किया.