कश्मीर में भारी बर्फबारी : राजस्थान में ओले गिरे

    07-Jan-2021
Total Views |
 
1 _1  H x W: 0
 
कई राज्याें में घना काेहरा : महाराष्ट्र में भी बादल छाने से माैसम ने बदला मिज़ाज़
 
 लाेगाें काे अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी. हिमाचल प्रदेश और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद) में अगले 24 घंटे के दाैरान भी भारी बारिश या हिमपात हाेने का अनुमान है. पंजाब, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी अलग-अलग स्थानाें पर भारी बारिश के आसार हैं. कश्मीर में भारी बर्फबारी हुई, ताे राजस्थान में ओले गिरे. गुजरात और दक्षिण कर्नाटक के ज्यादातर स्थानाें, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र में तापमान सामान्य से 1.6 से 3.0 डिग्री ऊपर रहा. महाराष्ट्र में हवा का रुख बदलते ही माैसम का मिजाज भी बदला हुआ दिखाई दे रहा है.
मध्य प्रदेश के भाेपाल में दिन का पारा 6 डिग्री बढ़कर 25 के पार पहुंचा.राजधानी भाेपाल में मंगलवार दाेपहर बाद घने बादल छंटे ताे धूप निकली.इससे दिन के तापमान में 6 डिग्री का इजाफा हुआ. दिन का तापमान 25.3 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा रहा. रात का तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया. यह सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा रहा. यह पिछले 5 साल में जनवरी में रात का सबसे ज्यादा तापमान है.
 
सर्दी कम हाेने के बावजूद काेहरा अब भी बरकरार है. छत्तीसगढ़ के सबसे ठंडे जिले अंबिकापुर में दिन और रात का तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक ऊपर चला गया है. उत्तर के बजाय दक्षिण-पूर्व से आ रही हवा में नमी ज्यादा है, इसलिए ठंड कम हुई है. ठंड के नाम पर इसी नमी की वजह से आउटर में सुबह और रात में हल्का काेहरा ही रहा है. माैसम विशेषज्ञाें के अनुसार, जब तक पश्चिम विक्षाेभ का असर खत्म नहीं हाेता, ठंड नहीं बढ़ेगी.
कई जिलाें में सुबह घना काेहरा, सबसे कम पारा श्रीगंगानगर में कड़ाके की सर्दी के बाद अब राजस्थान में बारिश-ओलाें का दाैर जारी है.लगातार पांचवें दिन जयपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, अलवर समेत प्रदेश के कई इलाकाें में बारिश और ओले गिरे. सुबह घना काेहरा रहा. सीकर जिले के श्रीमाधाेपुर में 2 इंच, जयपुर के सांभर में पाैने दाे इंच बारिश हुई. हालांकि, बारिश के बाद भी पारे में 10 डिग्री तक उछाल आया.