अतिवृष्टि बाधित किसानाें हेतु 10 हजार कराेड़ का पैकेज

    14-Oct-2021
Total Views |
 
 
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा राज्य मंत्रिमंडल केनिर्णय की घाेषणा
 
 
CM_1  H x W: 0
 
राज्य सरकार ने उन किसानाें के लिये 10 हजार कराेड़ रुपये की सहायता की घाेषणा की है जिनकी फसल प्रदेश में भारी बारिश के कारण बर्बाद हाे गई थी. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और लाेकनिर्माण विभाग के मंत्री अशाेक चव्हाण ने यहां मुंबई में संयुक्त रूप से यह घाेषणा की.अजीत पवार के पास वित्त मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है. इसके अनुसार, सिंचित क्षेत्र हेतु 15 हजार रुपये और असिंचित क्षेत्र के लिए 10 हजार रुपये/हेक्टेयर की नुकसान भरपाई व बारहमासी फसलाें के लिए 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. गाैरतलब है कि जून से अक्टूबर तक अतिवर्षा से राज्य के 55 लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि क्षेत्र काे भारी नुकसान पहुंचा था. इससे किसानाें में किसानाें में आक्राेश का माहाैल था और गीला अकाल घाेषित करने की मांग की जा रही थी. अतिवर्षा से साेलापुर, सांगली, काेल्हापुर, सातारा, उस्मानाबाद, लातूर, बीड़ और औरंगाबाद में सर्वाधिक नुकसान हुआ है.
 
सरकार ने एक बयान में कहा कि इस साल जून से अक्टूबर के बीच हुई अत्याधिक भारी बारिश के कारण 55 लाख हेक्टेयर भूमि पर फसल काे नुकसान पहुंचा है. किसानाें काे कुछ राहत पहुंचाने के लिये प्रदेश सरकार ने प्रभावित किसानाें काे 10 हजार कराेड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है. इसमें कहा गया कि भारी बारिश के कारण जिन किसानाें की फसलाें का नुकसान हुआ उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. बयान में कहा गया कि किसानाें की जाेत का आकार चाहे जाे हाे उन्हें दाे हेक्टेयर जमीन पर फसल के नुकसान के लिये मुआवजा दिया जाएगा. बयान में कहा गया कि प्रदेश सरकार ने सहायता के वितरण के संदर्भ में एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा राहत काेष) के निर्देशाें के लिए और इंतजार नहीं करने का फैसला किया है. इसमें कहा गया कि गैर-सिंचित भूमि पर फसल के नुकसान के लिये किसान काे 10 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर तथा सिंचित भूमि पर फसल के नुकसान के लिये 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दिया जाएगा.
 
इससे पहले महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा था कि मराठवाड़ा क्षेत्र के किसानाें काे अत्यधिक वर्षा से भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में यदि जरूरत हुई ताे राज्य सरकार उनकी मदद करने के लिए लाेन लेगी. अकेले मराठवाड़ा क्षेत्र में फसलाें एवं अन्य क्षेत्र में चार हजार कराेड़ रुपए तक का नुकसान हुआ है. उन्हाेंने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार ने पिछले सप्ताह फसल बीमा के लिए अपने याेगदान के ताैर पर 974 कराेड़ रुपए की किस्त का भुगतान किया था और अब केंद्र काे अपने हिस्से का भुगतान करना है.
पश्चिमी और मध्य महाराष्ट्र के करीब 10 जिलाें में भारी बारिश के चलते करीब 7 लाख हेक्टेयर में तैयार हाे चुके फसलाें काे नुकसान हुआ है. इस माॅनसून में संताेषजनक बारिश के बाद किसान अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे थे.लेकिन, पिछले हफ्ते साेलापुर, सांगली, काेल्हापुर, सातारा, उस्मानाबाद, लातूर, बीड और औरंगाबाद में भारी बारिश ने किसानाें की उम्मीदाें पर पानी फेरकर कर रख दिया.