डाक विभाग की मेल मोटर ट्रांसपोर्ट सेवा रात को भी शुरू होगी

    18-Oct-2021
Total Views |
 
POST_1  H x W:
 
 
सरकारी विभागों व प्राइवेट उद्योगपतियों से बुकिंग कराने की डाक विभाग द्वारा अपील

रेलवे टिकट बुकिंग सेवा भी शुरू की जाएगी

पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र की संख्या बढ़ाए जाने की भी योजना

पुणे, 17 अक्टूबर (आ.प्र.)


डाक विभाग द्वारा अब रात के समय में भी अत्यावश्‍यक वस्तुओं का यातायात करना संभव होगा. इसके लिए डाक विभाग ने मेल मोटर ट्रांसपोर्ट सर्विस को उपलब्ध करने का निर्णय लिया है. इसके जरिए आज बुक की गई वस्तुओं के पार्सल अगले दिन संबंधित शहरों में वितरित किए जाएंगे. सरकारी और प्राइवेट उद्योग मेल मोटर ट्रांसपोर्ट सर्विस का लाभ उठा सकेंगे. यह जानकारी पुणे विभाग की पोस्ट मास्टर जनरल जी. मधुमिता दास ने पत्रकार-वार्ता में दी. पुणे स्टेशन के पास जनरल पोस्ट ऑफिस में पत्रकार-वार्ता का आयोजन किया गया था.

इस दौरान जी. मधुमिता दास ने प्रगति संबंधी और आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, मेल मोटर ट्रांसपोर्ट सेवा में जीपीएस ट्रैकिंग का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे पार्सल कहां पहुंचा, इस संबंध में जानकारी मिलेगी. सरकारी विभाग व प्राइवेट उद्योगों भी अपने अत्यावश्‍यक वस्तुओं का ट्रांसपोर्टेशन, मेल मोटर ट्रांसपोर्ट द्वारा करने के संबंध में चर्चा शुरू है. पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि, डाक विभाग द्वारा जल्दी ही रेलवे टिकट बुकिंग की व्यवस्था शुरू की जाएगी. अनेक नागरिकों द्वारा पासपोर्ट की मांग की जाती है.

अभी तक डॉक विभाग द्वारा 8 पोस्ट आफिसों में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू किए गए हैं. पासपोर्ट पुणे क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियों से चर्चा करके शीघ्र ही और पोस्ट ऑफिसों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे. मधुमिता दास ने बताया कि, डाक विभाग द्वारा 11 से 17 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन किया गया.

इसमें पुणे विभाग में बचत बैंक दिवस मनाया गया और एक दिन में 7899 नए खाते खोले गए और 3267 पोस्ट लाइफ इंश्‍योरेंस खाते खोले गए. फिलाटेली दिवस पर विशेष कवर जारी किया गया. बैंकिंग डेवलपमेंट दिवस पर 3793 आधारकार्ड रजिस्टर्ड किए गए. उन्होंने कहा कि ओलंपिक पद विजेताओं के लिए पुणे विभाग के नागरिकों द्वारा 34 हजार ई-पोस्ट शुभकामना संदेश भेजे गए. सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पुणे विभाग ने 75 हजार खाते खोलने का लक्ष्य रखा है.

काउंटर का समय बढ़ाया गया
1. जीपीओ - रात 8 बजे तक
2. येरवड़ा और मार्केटयार्ड- शाम 6 बजे तक
3. इन्फोटक पार्क और पिंपरी पोस्ट ऑफिस- शाम 5.30 बजे तक