सारथी हेल्पलाइन का टाेकन सिस्टम दो महीनों से ठप

    18-Oct-2021
Total Views |
 
SARTHI_1  H x W
 
 
नागरिकों के लिए शिकायत की ट्रैकिंग बनी मुश्‍किल; मनपा आयुक्त ने ध्यान देने का दिया आश्‍वासन
 
 
पिंपरी, 17 अक्टूबर (आ.प्र.)
 
पिंपरी-चिंचवड़वासियों के लिए वरदान साबित हुई सारथी हेल्पलाइन पर शिकायत के लिए टोकन मिलना बंद हो गया है. शिकायत के लिए कॉल करने के बाद एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होने वाला टोकन नंबर लगभग दो महीने से प्राप्त नहीं हुआ है. इससे अपनी शिकायत का समाधान हुआ है या नहीं? यह पता लगाना नागरिकों के लिए मुश्‍किल बन गया है. शिकायतों की ट्रैकिंग नहीं की जा सकती, शिकायतों का समाधान नहीं होता है. इसलिए लोगों को टोकन नंबर प्राप्त करने के लिए बार-बार कॉल करने पड़ रहे हैं.
 
टोकन प्राप्त करने के इस टेढ़े तरीके के बजाय एसएमएस के जरिए दिए जाने वाले टोकन नंबर का सिस्टम फिर से शुरू करने की मांग की जा रही है. हालांकि प्रशासन इसकी अनदेखी करता नजर आ रहा है. मनपा के विभिन्न विभागों की नागरी सेवाओं व सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए एक अत्याधुनिक कम्प्यूटरीकृत हेल्पलाइन (कॉल सेंटर) की स्थापना की गई थी. तत्कालीन मनपा आयुक्त डॉ. श्रीकर परदेशी की पहल पर यह हेल्पलाइन 15 अगस्त 2013 को लॉन्च की गई थी.
 
सारथी हेल्पलाइन टेलीफोन सेवा नागरिकों की दैनिक समस्याएं सुलझाने के लिए सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटा उपलब्ध हैं जिसके जरिये लोगों को आवश्‍यक जानकारी फोन पर मिलती है. इस हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज होने के बाद उसका टोकन मिलना बहुत जरूरी होता है. यह टोकन नंबर एसएमएस के जरिये आता है
 
. शिकायत की स्थिति क्या है? क्या इसका समाधान किया गया है? यह जानकारी टोकन नंबर से मिलती है. इसलिए टोकन लेना बहुत जरूरी होता है. इस बारे में पूछे जाने पर मनपा आयुक्त राजेश पाटिल ने कहा कि मैं खुद इसमें ध्यान दूंगा.
 
टोकन पद्धति जल्द शुरू करने की लोगों द्वारा मांग
 
पिछले दो महीने से एसएमएस के जरिये टोकन नंबर मिलना बंद हो गया हैं. इसलिए, नागरिकों को यह समझ में नहीं आता है कि शिकायत का निपटारा किया गया है या नहीं? इसलिए फोन की बजाय एसएमएस के जरिए टोकन देने की पद्धति तत्काल शुरू करने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है. लेकिन, प्रशासन की ओर से इसकी अनदेखी होती नजर आ रही है. इसलिए लोगों में नाराजगी व्यक्त की जा रही है.