अपनी आदतों में सुधार करने से बर्साइटिस से बचा जा सकता है

    27-Nov-2021
Total Views |
 
AADKAR_1  H x W
 
डॉ. नीरज आडकर
साईश्री हॉस्पिटल के संचालक और
स्पोर्टस्‌‍ इन्जुरी स्पेशालिस्ट
 
डीपी रोड, औंध, पुणे 411007
फोन : 020-67448600/25888600
मोबा : 9689930608/12
web : www. saishreehospital.org
  
साईश्री हॉस्पिटल के डायरेक्टर और प्रख्यात ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. नीरज आडकर की सलाह
 
 
शरीर को लंबे समय तक असहज स्थिति में रखने के कारण हड्डियों से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं. बर्साइटिस इसी तरह की एक समस्या है जो आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. इस बीमारी को लेकर साईश्री हॉस्पिटल के डायरेक्टर और प्रख्यात ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. नीरज आडकर से कुछ लोगों ने इस बारे में सवाल पूछे थे जिनके जवाब देकर डॉ. आडकर ने उनके संदेहों का निवारण किया है.
 
बर्साइटिस (bursitis) क्या होता है? क्या यह गठिया जैसा होता है?
 
उत्तर : बर्साइटिस यानी बर्सा पर सूजन है. गठिया ( arthritis) का मतलब जोड़ की सूजन होती है. बर्सा (bursa) एक तरल पदार्थ से भरा बैग होता है जो त्वचा के नीचे हड्डी वाले सभी स्थानों में होता है. इस पर कोहनी, घुटने के जोड़ का क्षेत्र, टखने का क्षेत्र जैसे अंगों की तरह अधिक मसल का आवरण नहीं होता. इसलिए, बर्सा को कोई भी चोट पहुंचने से बर्सा में इन्फ्लेमेशन और स्वेलिंग हो हो सकती है जिसे बर्साइटिस कहते हैं. इसके विपरीत, अर्थराइटिस (गठिया) में एक या एक से अधिक जोड़ों में सूजन होती है. गठिया के मुख्य लक्षण जोड़ों में दर्द और जकड़न हैं. इस प्रकार ये दोनों अलग हैं.
 
डॉक्टर, पिछले कुछ दिनों से मुझे कोहनी में तेज दर्द हो रहा है. जब मैंने अपने लक्षणों के बारे में ऑनलाइन सर्च किया तो मुझे पता चला कि यह स्टूडेंट्स एल्बो (students’elbow) है. इसलिए मैंने दर्द कम करने के लिए ऑनलाइन दिए गए निर्देशों का पालन किया, लेकिन कोई राहत नहीं मिली. क्या मुझे अब सर्जरी की आवश्‍यकता होगी?
 
उत्तर : ओलेक्रानन बर्साइटिस (Olecranon Bursitis) को स्टूडेंट्स एल्बो भी कहा जाता है. यह आमतौर पर छात्रों में देखा जाता है जब कोई छात्र लंबे समय तक परीक्षा की तैयारी के लिए स्टडी करता है और दोनों कोहनी पर अत्यधिक दबाव डालता है. बेहतर होगा कि इसकी डॉक्टर से जांच-पड़ताल करवा लें. बर्फ लगाने और सूजन रोधी दवाइयों (antiinflammation medication) से मदद मिल सकती है. यह आमतौर पर अपने आप कम हो जाता है, हालांकि कुछ दुर्लभ केसेज में सर्जरी की भी आवश्‍यकता होती है. कृपया कोहनी और गूगल रिसर्च पर ज्यादा जोर न डालें.
 
सर, लॉकडाउन में नौकरानियां न होने के कारण घर का काम जैसे झाड़ू-पोंछा मैं करती थी. उसके बाद मेरे घुटने में तेज दर्द होने लगा जो अभी भी है. मैंने इस बीमारी के बारे में पढ़ा और मुझे पता चला कि इसे हाउसमेड्स नी कहते हैं. इस दर्द से राहत पाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?
 
उत्तर : हाउसमेड्स नी और कुछ नहीं बल्कि एक छोटी तरल पदार्थ से भरी और बर्सा के रूप में जानी जाने वाली थैली की सूजन होती है जो नीकैप के सामने होती है. यह अक्सर लंबे समय तक घुटनों पर टेकने के कारण होती है. आराम और आइसिंग (बर्फ लगाना) इसे ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है. घुटने के बर्साइटिस का कारण बनने वाली गतिविधि को बंद करना और उसके साथ आपके दर्द को बढ़ाने वाली गतिविधियों से बचना आवश्‍यक है. यदि आवश्‍यक हो तो आप किसी डॉक्टर के पास जा सकते हैं. वह वह कुछ दर्द निवारक दवाएं प्रिस्क्राइब कर सकते हैं.
 
कोहनी से टकराने पर मेरी बांह सुन्न क्यों हो जाती है?
 
उत्तर : आमतौर पर अल्नर नर्व (ulnar nerve) पर दबाव पड़ने के कारण किसी व्यक्ति का हाथ सुन्न हो जाता है. यह नर्व कोहनी के पीछे होती है.इस नर्व (तंत्रिका) पर कोई भी दबाव या कम्प्रेशन के कारण सुन्नता आ जाती है जो हाथ के अंगूठे और छोटी उंगली (कनिष्टिका) में अधिक देखी जाती है.
 
पिछले वीकेंड पर मैं अपनी कलाई नहीं हिला सका. उसके बाद सुबह उठने पर सुन्नता के साथ गंभीर झुनझुनी महसूस हुई.
 
उत्तर : शनिवार की रात (वीकेंड नाइट) को बहुत मौज-मस्ती करने के कारण सैटर्डे नाइट पाल्सी (Saturday Night palsy) हो जाती है. आप जिन लक्षणों की शिकायत कर रहे हैं, वह और कुछ नहीं हैं बल्कि सीधे दबाव या मूवमेंट की कमी के परिणामस्वरूप हाथ में रेडियल नर्व कम्प्रेशन है. इसका कारण लंबे समय तक शरीर का असहज स्थिति में होना हो सकता है, जैसे काम करते समय या सोते समय. यह आमतौर पर हाथों के सहारे गहरी नींद के बाद होता है, जो अक्सर शराब के नशे में देखा जाता है. इसलिए अगर आप भविष्य में किसी बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना चाहते हैं तो अपनी आदतों पर ध्यान दें.
 
अगर बर्साइटिस का इलाज न किया जाए तो क्या होता है?
 
उत्तर : बर्साइटिस आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है. आराम, आइसिंग और पेनकिलर्स जैसे पारंपरिक उपाय बेचैनी को दूर कर सकते हैं. बर्साइटिस का स्वरूप प्रगतिशील होता है. इसका अर्थ यह है कि अगर इसे नजरअंदाज किया जाए और इसका पर्याप्त इलाज न किया जाए तो इसके लक्षण समय के साथ और अधिक गंभीर हो जाते हैं. बर्सा में सूजन से लंबी अवधि तक दर्द और स्वेलिंग हो सकते हैं. आपके शरीर के हिस्से पर दबाव डालने वाली स्थिति में लंबा समय बिताना, जैसे कि घुटनों पर झुकना, इसे और बढ़ा सकता है. कभी-कभी, अचानक चोट या संक्रमण (infection) भी बर्साइटिस का कारण बन सकते हैं. इसलिए बर्साइटिस को अनदेखा करना या अपर्याप्त उपचार करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.