कृषि कानून वापस लेने का विधेयक संसद से पारित

    30-Nov-2021
Total Views |
 
लाेकसभा और राज्यसभा से बिना चर्चा भारी हंगामे के बीच विधेयक पास
 

parliment_1  H  
 
विवादास्पद तीनाें कृषि सुधार कानूनाें काे वापस लेने की संसदीय प्रक्रिया साेमवार काे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन पूरी कर ली गई.संसद के दाेनाें सदनाें में इन कानूनाें काे वापस लेने के लिए सरकार की ओर से प्रस्तुत कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 काे हंगामे के बीच ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. लाेकसभा की कार्यसूची में यह प्रस्ताव पहले दर्ज था. लाेकसभा में मंजूरी के बाद राज्य सभा के सदन पटल पर इसे आज ही रख दिया गया. कांग्रेस अध्यक्ष साेनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी के सांसदाें ने विवादास्पद कृषि कानूनाें के खिलाफ साेमवार काे संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया. प्रधानमंत्री माेदी ने कहा, सरकार संसद में हर विषय पर चर्चा करने काे तैयार है, खुली चर्चा करने काे तैयार है.इस बीच, राज्यसभा के कांग्रस, तृणमूल और टीएमसी सहित 12 विपक्षी सांसदाें काे मानसून सत्र के दाैरान अनुचित आचरण, सुरक्षाकर्मियाें पर हमले और आसन की अवमानना के लिए शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए साेमवार काे सदन से निलंबित कर दिया गया.
 
लाेकसभा में सुबह पहले स्थगन के बाद दाेपहर 12 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हाेने पर कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह ताेमर ने विधेयक काे पेश और पारित कराने के प्रस्ताव रखे.विपक्षी सदस्य इस पर बहस कराने की मांग काे लेकर लाेकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के आसन के सामने आ गये और हंगामा करने लगे. बिड़ला ने कहा कि सदस्याें काे बाेलने का पूरा अवसर दिया गया है लेकिन इस स्थिति में (आसन के सामने हंगामा) बहस नहीं करायी जा सकती. अध्यक्ष ने विधेयक काे ध्वनिमत से पारित किये जाने की घाेषणा की.राज्यसभा में यह विधेयक ताेमर ने पेश किया जिसे बाद में ध्वनिमत से पास किया गया. इस दाैरान हालांकि कुछ सदस्याें ने अपनी बात रखनी चाही लेकिन शाेरशराबे के कारण वे ऐसा नहीं कर सके.इससे पूर्व सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि विधेयक वापस लेने में काफी देर कर दी गयी है. इस कानून के विराेध में आंदाेलन के दाैरान बड़ी संख्या में किसानाें की माैत हुई है.
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने संसद के शीतकालीन सत्र के प्रारंभ से पहले सदस्याें से दाेनाें सदनाें में बहस करते हुये और सरकार से सवाल पूछते हुये मर्यादित आचरण की अपील करते हुये साेमवार काे कहा कि सरकार संसद में हर विषय पर चर्चा करने काे तैयार है. संसद की कार्यवाही के ठीक पहले संवाददाताओं से परंपरागत चर्चा में प्रधानमंत्री माेदी ने कहा सरकार संसद में हर विषय पर चर्चा करने काे तैयार है, खुली चर्चा करने काे तैयार है. प्रधानमंत्री ने कहा, हम संसद में ऐसा आचारण करे जाे भविष्य में युवाओं के लिए काम आये. कांग्रेस अध्यक्ष साेनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी के सांसदाें ने विवादास्पद कृषि कानूनाें के खिलाफ संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया.परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष एकत्रित कांग्रेसी सदस्य एक बड़ा बैनर फैलाए हुए थे.