शेयर बाजार में निवेश के बहाने कम्प्यूटर इंजीनियर से 42 लाख रुपए की ठगी

    01-Dec-2021
Total Views |
 
ONLINE FRAUD_1  
 
पुणे, 30 नवंबर (आ.प्र.)
 
शेयर बाजार में निवेश के बहाने साइबर अपराधियों ने कम्प्यूटर इंजीनियर से 42 लाख की ठगी की. इस संबंध में कम्प्यूटर इंजीनियर ने सिंहगढ़ पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है. इस शिकायत के अनुसार, सूचना तकनीक कानून के उल्लंघन तथा धोखाधड़ी का अपराध अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज किया गया है. शिकायतकर्ता युवक एक आईटी कंपनी में कार्यरत है. सितंबर महीने में अपराधियों ने उसके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा था.
 
शेयर बाजार में निवेश करने पर बहुत बड़ा रिटर्न मिलने का लालच उसे दिखाया गया. इसके बाद अपराधियों ने उसे सोशल मीडिया पर एक ग्रुप में जॉइन करवाया. ‘इंटेलिजेंट ट्रेडिंग 100 टक्के` इस ग्रुप का नाम था. उसके बाद उसे कुछ पैसे ऑनलाइन पद्धति से जमा करने के लिए कहा गया. आरंभ में उनके द्वारा निवेश की गई रकम तीन गुना करने का झांसा दिया. उनके झांसे में आकर शिकायतकर्ता ने निजी बैंक से पर्सनल लोन लिया तथा रिश्‍तेदारों से पैसे लेकर अपराधियों ने ऑनलाइन पद्धति से पैसे भेजे.
 
पिछले दो महीने में शिकायतकर्ता से लगभग 42 लाख 45 हजार 500 रुपये लिए गए. अपराधियों ने निवेश पर 1 करोड़ 80 लाख रुपये मुनाफा देने का झांसा दिया था. लेकिन वास्तव में उन्हें कोई रिटर्न नहीं दिया गया. धोखाधड़ी होने की बात स्पष्ट होने पर शिकायतकर्ता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. क्राइम ब्रांच के पुलिस इंस्पेक्टर प्रमोद वाघमारे जांच कर रहे हैं.