शहर में ‘साइंस सिटी` बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा समिति का गठन

    01-Dec-2021
Total Views |
 
PCMC_1  H x W:
 
5.75 एकड़ भूमि पर बनेगी ‘भारतरत्न राजीव गांधी विज्ञान एवं आविष्कार नगरी`
 
पिंपरी, 30 नवंबर (आ.प्र.)
 
पिंपरी-चिंचवड़ में 5.75 एकड़ भूमि में बनने वाली वैश्‍विक स्तर की भारतरत्न राजीव गांधी विज्ञान एवं आविष्कार नगरी` (साइंस सिटी) के लिए राज्य सरकार ने कार्यकारी समिति गठित की है. ‘साइंस सिटी` के लिए जरूरी सभी योजनाओं और निधि वितरण का निर्णय कार्यकारी समिति द्वारा लिया जाएगा. साइंस सिटी बनाने और राज्य सरकार के सभी निर्णयों को अमल में लाने की जिम्मेदारी टास्क फोर्स की होगी. राज्य में शालेय शिक्षण और खेल विभाग ने वर्ष 2025 तक व्यापक योजना और विजन डॉक्यूमेंट बनाया है.
 
इसके अनुसार केंद्र पुरस्कृत योजना अंतर्गत ‘साइंस सिटी` प्रोजेक्ट पिंपरी-चिंचवड़ में बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने 1 सितंबर 2021 की बैठक में मंजूर किया. छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण जागरूक करने के लिए पिंपरी-चिंचवड़ मनपा की सीमा में 7.5 एकड़ भूमि विज्ञान केंद्र बनाने के लिए उपलब्ध कराई है. इसमें से 1.75 एकड़ भूमि पर मनपा ने पहले से एक विज्ञान केंद्र बनाया है. शेष 5. 75 एकड़ भूमि ‘साइंस सिटी` बनाने के लिए उपलब्ध है.
 
इस भूमि पर अगले पांच वर्षों में पिंपरीचिंचव ड मनपा की सहमति से ‘साइंस सिटी` बनेगी. ‘साइंस सिटी` बनाने के लिए शालेय शिक्षण व खेल विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति गठित की गई है. इस समिति में प्लानिंग विभाग के अपर मुख्य सचिव एवं वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव, उद्योग, उर्जा एवं कर्मचारी विभाग के अपर मुख्य सचिव, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव, उच्च एवं तंत्र शिक्षण विभाग के प्रधान सचिव, सूचना एवं तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव, पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के आयुक्त सदस्य होंगे.
 
जबकि राज्य के शिक्षण विभाग के आयुक्त कार्यकारी समिति में सदस्य सचिव के तौर पर काम करेंगे. सरकार के निर्णय को अमल में लाने के लिए राज्य के शिक्षण आयुक्त की अध्यक्षता में टास्क फोर्स बनाया गया है. इसमें पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के आयुक्त सह-अध्यक्ष हैं. वहीं राज्य शैक्षणिक रिसर्च एवं प्रशिक्षण परिषद के संचालक, नेहरू विज्ञान केंद्र (मुंबई) के संचालक, पिंपरी-चिंचवड़ मनपा के विज्ञान केंद्र के संचालक, शिक्षण आयुक्त कार्यालय पीडब्ल्यूसी सलाहकार और उपसंचालक (बजट व प्लानिंग) सदस्य होंगे.