पांच बातें जाे आपकाे अपने सपने पूरा करने से राेकती हैं

    13-Feb-2021
Total Views |
 
 

ss_1  H x W: 0
 
 
लाेग सपने देखते हैं ताे उन्हें ब्रह्मांड की शक्तियाें पर छाेड़ देना चाहते हैं. लेकिन आपके सपने पूरे करने के लिए काेई और मेहनत क्याें करेगा. ऐसी पांच बातें हैं जाे आपकाे अपने सपनाें काे पूरा करने से राेकती हैं
 
 
 
1. राताेंरात सफलता पाने की इच्छा महसूस हाेना : अचानक सफलता के कई किस्से आपने सुने हाेंगे. जैसे काेई शख्स एक माेबाइल एप बनाता है जाे राताेंरात उसे अमीर बना देता है. लेकिन यह कहानी अधूरी है, क्याेंकि हाे सकता है यह उसका 30 वां एप हाे और पिछले 20 साल से वह इस क्षेत्र में काम कर रहा हाे.
 
2. अपनी समस्याओं का समाधान किसी से चाहना : आपके परिवार, दाेस्त, सहकर्मी हमेशा राय देते हैं कि आपकाे क्या करना चाहिए, क्या नहीं. लेकिन उनके बताए रास्ते पर आगे बढ़ते हैं ताे व्यवधानाें पर फैसले आपकाे ही लेने हैं. आपके जीवन की समस्याओं का सबसे अच्छा समाधान किसी और के पास नहीं हाे सकता.
 
3. ‘ओके’ महसूस कर सफलता काे सुनिश्चित मानना : जब लगता है कि सब कुछ ठीक है, सफलता सुनिश्चित है, तब संभलने का वक्त है. मेरी पहली किताब की 50 हजार फिजिकल काॅपी बिकीं. इसलिए इसके सीक्वल की बिक्री ठीक-ठाक हाे सकती थी. लेकिन जब आप किसी बात के लिए ‘ओके’ महसूस करते हैं ताे समझ जाएं कि,फिरसाेचने का वक्त है. ऊंचे मुकाम पर बने रहने के लिए अधिक परिश्रम की जरूरत हाेती है.
 
4. गलती के लिए किसी और काे जिम्मेदार मानना : कई लाेग कहते हैं कि मेरे पास शानदार आइडिया है, लेकिन इंवेस्टर समझ नहीं पा रहे. असल बात ताे यह है कि अगर काेई सपना आपने देखा है ताे उसे पूरा आपकाे ही करना हाेगा. बहुत मेहनत से भी सपना पूरा नहीं हाे पा रहा है ताे हाे सकता है आइडिया में काेई गड़बड़ी हाे.
 
5. अपने लक्ष्य काे सबसे बड़ा मानने लगना : जीवन लक्ष्य नहीं, उस लक्ष्य तक पहुंचने की यात्रा है. जैसे पर्वताराेहियाें का एक दल शीर्ष चाेटी पर मुश्किल से पहुंचता है. पर अगले ही पल उन्हें एहसास हाेता है कि अब वापस उतरना है. यात्रा आसान हाेती है, एक-एक कदम मिलकर यात्रा बनती है, जाे हमेशा जारी रहती है.